अपना बिजनेस कैसे शुरू करे : How to start your own Business in Hindi :

अधिकांश व्यक्ति अपना बिजनेस स्वयं करना चाहते है । उनका मकसद होता है कि वे अपना कारोबार करे ,अपने सपने को साकार करे । लेकिन अपना बिजनेस कैसे शुरू करे ? कही उसमे उनको लॉस न हो जाये । इसका डर भी  लगा रहता है । नौकरी उनको ज्यादा सिक्योर लगती है । नौकरी में वे एक कम्फर्ट जोन में आ जाते है । एक नौकरी के चलते कारोबार करना उनको जोखिम भरा काम लगता है । लेकिन जो इस कम्फर्ट जोन से निकल आते है । वे अपने बॉस खुद होते है । उनको नौकरी करने की जरुरत नही पड़ती । वे अपना रास्ता स्वयं बनाते है ।

किसी भी बिजनेस को शुरू करना इतना आसान नही होता । इसमें कड़ी मेहनत करनी होती है । समस्याओं को खुद ही हल करना पड़ता है । अपनी असफलता को स्वीकार करना होता है । सेचुवेशन  देखकर अपनी सूझ-बूझ से उनको लागू करना होता है । अंततः एक दिन इसी राह पर चलते हुए सफलता आपके कदम चूमती है ।
सबसे पहले यह प्लान करे कि कौन सा बिजनेस करना है । ट्रेडिंग कारोबार करना है या फिर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करना है । अपने हाबी के अनुसार बिजनेस करना है या फिर पहले से ही उस व्यवसाय में है । यदि पहले से ही उस व्यवसाय में आप नौकरी कर रहे है तो कारोबार करना ज्यादा आसान हो जाता है ।
इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है, ‘बिजनेस की लोकेशन (place )का चुनाव करना ।’ कहाँ से कम लागत में समान खरीदना है और कहाँ बेचना है ?
ऐसे लोकेशन का चुनाव करना जो बिजनेस के अनुकूल हो । जैसे यदि आप स्टेशनरी का बिजनेस करते है तो आसपास स्कूल, कालेज या Industries होगी तो बिजनेस अच्छा चलेगा । रेडीमेड गारमेंट्स के लिए ऐसा स्थान चुना  जाना चाहिए, जो भीड़ से युक्त मार्किट हो । भले ही वहां पैसे थोड़े ज्यादा लग जाये ।ऑन लाइन (On line) बिजनेस के लिये इसे किसी भी जगह से शुरू किया जा सकता है ।
बिजनेस करने में पूँजी बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करती है । यह तय कर लेना चाहिए कि पूँजी कितनी लगानी है । शुरू में ज्यादा पूंजी नही लगानी चाहिए । बैंक से लोन लेना है तो सरकार की अनेक योजनाये चलती है जो  व्यापार हेतु लोन दिलवाती है । इसमें सब्सिडी का भी प्राविधान होता है । Assets, Expenditure , employ और maintenance की पूरी प्लानिंग पहले ही कर लेना चाहिए । जिस भी ट्रेड को आप चुने उसका मार्किट सर्वे आप अवश्य कर ले । मार्किट रिसर्च आपके अंदर आत्म विश्वास पैदा करता है ।

इसे भी पढ़े -HOW To Save Money  

बिजनेस शुरू करने से पूर्व रजिस्ट्रेशन ,लाइसेंस , जी. एस. टी (GST No) जैसी प्रक्रिया अवश्य पूरी कर लेनी चाहिए ।

इसके साथ ही अपने ब्रांड या शॉप की मार्केटिंग और प्रमोशन भी जरुरी है । यह अनेक प्रकार से करा सकते है । जैसे आन लाइन द्वारा,अपने मोहल्ले के केबल आपरेटर और सोशल साईट से भी कर सकते है । Newspaper और Pamphlet से भी अपने ब्रांड को customer तक पहुँचाया जा सकता है । अपने आफिस /दुकान का  माहौल अच्छा होना चाहिए । अपने कर्मचारियों को नौकर न समझ कर सहयोगी समझ कर काम करना चाहिए । कस्टमर से हमेशा सौहार्दपूर्ण व्यवहार करे । इन बातो का ख्याल रख कर एक सफल बिजनेस की शुरूआत किया जा है ।

यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपके मन में कोई सवाल है तो अवश्य पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *