क्रिसमस डे पर निबंध :Essay On Christmas Day In Hindi :

25 दिसंबर, क्रिसमस डे ईसाई समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार है । पूरे विश्व में ईसाईयो के साथ- साथ अन्य धर्म के लोग भी इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से मनाते है । इस दिन प्रभु ईसा मसीह (जीसस क्राइस्ट ) का जन्म हुआ था । जीसस क्राइस्ट ने दुनिया को इंसानियत और प्यार का सन्देश  दिया ।

सांताक्लाज की कहानी :
निकोलस नाम का बहुत अमीर व्यक्ति रहता था । वह बहुत ही दयालु था । एक छोटी लड़की की माँ बीमार थी ।उसकी आर्थिक दशा भी अच्छी नही थी ।  निकोलस  को जब यह पता चला तो उसने उसकी सहायता करने की ठानी । उसको कुछ समझ में नही आ रहा था  कि उस अंजान लड़की की कैसे मदद करे ? तभी उसे अपनी जुराब दिखाई दी । उसी जुराब मे निकोलस ने कुछ सोने की अशर्फियाँ और गिफ्ट , उस असहाय लड़की के घर में डाल कर वापस अपने घर आ गया । सुबह जब लड़की ने गिफ्ट और अशर्फियाँ देखी तो उसकी ख़ुशी का ठिकाना न रहा ।

यह बात जब और लोगो को पता चली तो अधिकतर जरूरतमंद और गरीब लोगो ने अपनी जुराब घर के बाहर लटका दी । निकोलस इस प्रकार रात में उसमे सोने के सिक्के और गिफ्ट आदि डालकर उनकी मदद किया करता था । कुछ दिनों में सब उसे जान गए और उसे एक देवदूत समझने लगे । सभी लोग उन्हें संत निकोलस के नाम से पुकारते लगे । यही संत निकोलस ही संताक्लॉज के नाम से जाने जाते है । उन्हें बच्चे बहुत ही प्रिय थे । अतः किसमस डे में कई लोग लाल चोगा और टोपी पहन कर रात से ही गिफ्ट बाँटने  निकल जाते है।

मनाने का तरीका : इस दिन सभी बच्चे, जवान और बुजुर्ग की खुशियाँ और उत्साह देखते ही बनता है ।

‘जिंगल बेल, जिंगल बेल, जिंगल आल दा वे ‘..जैसे गीतों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो जाता है । लोग एक दूसरे को केक खिलाते है और खुशियों का इज़हार करते है ।

रात्रि को गिरजाघरों में प्रार्थना होती है । कई जगह यीशु मसीह की झांकियां और जलूस भी निकाले जाते है । इसकी तैयारियां एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो जाती है । विशेषकर केक और क्रिसमस ट्री बहुत प्रसिद्ध है । क्रिसमस ट्री को बहुत ही सुंदर तरीक़े से सजाया जाता है । उसमे विशेष रूप से चॉकलेट , रंग बिरंगे फूल , गिफ्ट और रोशनी वाले बल्ब से क्रिसमस ट्री जगमगा जाता है । उसकी शोभा देखते ही बनती है । यह त्यौहार सिर्फ 25 दिसम्बर तक ही नही बल्कि 6 जनवरी तक चलता है क्रिसमस जागरण मिस्सा, निर्दोष बच्चों का पर्व , होली फैमिली,नव वर्ष और प्रभु प्रकाश जैसे पर्व लगातार चलते रहते है ।

संदेश : यह त्यौहार हमे  प्रेम और भाईचारे के साथ एक दूसरे के प्रति त्याग  को भी दर्शाता है। ईसा मसीह के द्वारा बताये रास्ते पर चलकर हम अपने  जीवन  को सार्थक  बना सकते है ।

Related Post:

Valentine Day in hindi :वेलेंटाइन डे इन हिंदी:

………………………………………………………………………………………………………………..

अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है. यदि आप भी कुछ लेख ,कहानियां ,विचार देना चाहे तो हमारे साइट में आपका स्वागत है। हम अच्छी  रचनाओ को अपने साइट में आपके नाम और फोटो  के साथ प्रकाशित करेगे।

4 comments

  1. Anurag says:

    Wonderful essay

  2. Anshu says:

    Bahut achi story k saath Christmas k baare m bataya . Nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *