गले मे दर्द को दूर कैसे करे :How To Get Rid of Throat sore Pain in Hindi

गले मे दर्द

गले मे दर्द

मौसम बदलने के साथ ही साथ अक्सर देखा गया है कि गला खराब हो जाता है । गला खराब होने के कई वजह हो सकती है । जिसमें खाँसी ,जुकाम और इंफेक्शन मुख्य है । कभी कभी यह बढ़ जाने से अन्य कई बीमारियों को जन्म देता है जैसे वायरल,टीबी और कैंसर आदि
। कई बार खराश होने की वजह से गला अंदर से छिल जाता है । खाना निगलते समय काँटे सा महसूस होता है । गले मे दर्द और तनाव बढ़ जाता है । बोलने में बहुत दिक्कत होती है । इरिटेशन होती है और सामान्य जीवन अस्तव्यस्त हो जाता है । आइये गले के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय जाने :

गले मे दर्द होने पर नमक के पानी से गरारा :

अगर आपके गले मे दर्द है तो आप पानी को गुनगुना करके उसमें नमक मिला ले और गरारा करे । यह बहुत ही आसान उपाय है इससे गले के दर्द से जल्द राहत महसूस होती है ।

शहद नीबू  का प्रयोग:

शहद एक एंटीबायोटिक औषधि है । गुनगुने पानी मे नीबू का रस और शहद मिला कर थोड़ी धोड़ी देर में प्रयोग करने से गले के दर्द से निजात पाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा पानी से गरारे :

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने गले के डर को दूर काने के लिए एक कप पानी मे 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 चम्मच नमक एक साथ मिला कर गरारे करने से गले के दर्द से राहत मिलती
है ।

तुलसी की पत्ती और अदरक और मुलेठी की चाय का सेवन :

तुलसी की पत्ती बहुत से रोगों को दूर करती है। चाय में अदरक ,मुलेठी और तुलसी की पत्ती मिलाने से गले के दर्द से छुटकारा मिल जाता है ।

लहसुन को चूसना :

लहसुन में एलीसिन नामक खास तत्व मौजूद होता है । जो इन्फेक्शन करने वाले जीवाणुओं को मारता है । लहसुन को चूसने से गले मे इन्फेक्शन और विकार से छुटकारा मिलता है ।

गले मे दर्द होने पर लौंग का सेवन :

इसमे भी एंटीबैक्टीरिया गुण होता है । इसे चबाने से गले के दर्द से छुटकारा मिलता है ।

गले मे दर्द होने पर भाप लेना :

गला में यदि सूजन है या गले मे खराश है तो  डॉक्टर भी स्टीम लेने की सलाह देते है ।

 

सिगरेट का प्रयोग नही करना चाहिए  । फ्रीज का ठंडा पानी भी गले के दर्द को बढ़ाता है । तेल से बनी तली चीज़ों से पहरेज करे । इन उपायों को अपना कर आप गले के दर्द से छूटकारा पा सकते है ।

खाँसी और गले का दर्द यदि 15 दिन से ज्यादा  हो तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए । यदि खाँसी आते समय बलगम भी आ रहा है तो उसकी जांच अवश्य करा लेनी चाहिए ।

1 comment

  1. Anshu Srivastava says:

    Very useful suggestions .
    Thank u 😊

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *