गुस्सा कन्ट्रोल कैसे करे : How to Control anger :What Is The Reason Of Anger

गुस्सा कन्ट्रोल कैसे करे

गुस्सा कन्ट्रोल कैसे करे

जब भी कोई कार्य हमारे अनुकूल नही होता तो हम गुस्सा करते है । किसी भी व्यक्ति  की नाराज़गी गुस्से के रूप मे बाहर निकलती है ।   वास्तव में देखा जाए तो गुस्सा हम उन पर ही करते है । जो हमारे पर डिपेंडेंट है या हमसे कमजोर है। जॉब में जब बॉस बिना किसी बात पर डांटता है तो उस समय तो हम बड़े प्यार से उसकी डांट को सुन लेते है । उसके सामने तो हम गुस्सा नही करते । उसका गुस्सा हम अपने जूनियर या फिर घर मे आकर पत्नी या बच्चों पर उतार देते है ।

मनोचिकित्सक के अनुसार, मानसिक तनाव के कारण गुस्सा करते है । इससे या तो खुद पर या दूसरों पर गुस्सा करके उनको नुकसान पहुंचाते है।  इसके अतिरिक्त जब व्यक्ति  अपने लक्ष्य की प्राप्ति नही कर पाता है तो frustration के कारण भी  छोटी छोटी बातों पर लोगो पर गुस्सा  निकालते है ।

गुस्से में जब अहंकार मिल जाता है तो वो क्रोध कहलाता है । क्रोध में व्यक्ति का नुकसान ज्यादा होता है । यदि इनको रोका न गया तो कुछ ही समय मे हमारे रिश्ते -नाते बिखर जाते है । अनेक बीमारियों  का जैसे ब्लड प्रेशर का बढ़ना, हार्ट अटैक,एंजाइटी, सरदर्द दिमाग की अनेक बीमारियों  का कारक गुस्सा ही है । यह एक ऐसा भाव है जिससे मनुष्य का अस्तित्व ही समाप्त हो जाता है । समय बीत जाने पर पछताना पड़ता है ।

 आइये  गुस्सा कंट्रोल कैसे करे इस पर विचार करते है  :

-गुस्सा आने पर एक या दो गिलास पानी पिये इससे  गुस्सा शांत होता है ।
-नियमित योग करे तो मन भी शांत और गुस्सा कम आता है ।
-जब भी गुस्सा आये तो उसको यदि हम किसी दूसरी ओर  डाइवर्ट कर दे जैसे जिसके प्रति गुस्सा आ रहा हो उसका नाम कागज में लिखकर टुकड़े टुकड़े कर  दे । इसके बाद आपका दिमाग शांत हो जाएगा ।

-गुस्सा हमारे अंदर से ही आता है । हम और लोगो को तो बदल नही सकते ।अतः यदि अपने अंदर मन को कुछ देर के लिए शांत  कर ले तो गुस्सा अपने आप कुछ देर बाद गायब हो जाएगा ।

-गुस्सा आने पर अपने मन पसंद  काम कर लेना चाहिए जैसे जिसको म्यूजिक सुनना पसंद है या T V देखना अच्छा लगता है तो अपना ध्यान उधर केंद्रित कर लेने से गुस्सा कंट्रोल हो जाता है ।

-यदि घर मे किसी के ऊपर गुस्सा आये तो कुछ देर के लिए घर से बाहर निकल जाए, जब मन शांत हो जाये तो वापस आकर उस व्यक्ति विशेष से अपनी बात समझाने का प्रयास करे तो उसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *