टाइम मैनेजमेंट कैसे करे : How to manage Time in Hindi :

आज कम्पटीशन के दौर में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ समय कब निकल जाता है पता ही नही चलता । Time को यदि ठीक प्रकार से manage नही किया गया तो हम कोई भी कार्य अच्छी तरह पूरा नही कर सकते और असफलता हाथ लगती है । आइये जाने की टाइम  कैसे manage करे :

कार्यो की प्राथमिकताएं :

समय पर कार्यो को पूरा करने के लिए सबसे पहले उसकी प्राथमिकता सेट करे कि कौन सा कार्य पहले करना है । महीने भर के काम को सप्ताह और दिनों में डिवाइड कर ले । इससे कार्य करने में कठिनाई नही होती ।

time management

time management

कार्यो को कल पर टाले नही :

आज का कार्य आज ही खत्म कर ले कल पर टाले नही । जब एक दिन का कार्य हो जाये तो दूसरे दिन के कार्यो को प्लान करना चाहिए ।

जो कार्य आप कर सकते है उसे ही करे :

जो कार्य आप कर सकते है उसी को प्रमुखता देनी चाहिये । आपका interest जिस कार्य में होगा ,वह काम जल्दी खत्म होगा । अपने पसंदीदा समय पर ही अपने कार्यों को करने से काम को जल्दी किया जा सकता है । उससे तनाव भी कम होता है । जैसे कुछ लोगो को दिन में काम करना ज्यादा अच्छा लगता है कुछ लोगो को रात में ज्यादा comfortable होता है ।

कार्य  करते समय ऐसा न हो कि आप खाना पीना भूल जाये । अपने स्वास्थ्य और काम का संतुलन बनाये। 6 से 7 घण्टे की नींद अवश्य ले । तभी आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे । कार्यो को करने में आपका मन लगेगा । सिर्फ बड़े काम पर ही अपना ध्यान concentrate न करे । छोटे छोटे कार्यों पर भी ध्यान दे । छोटे छोटे कार्य न करने पर वे बड़े बन जाते है  । आप अपने लक्ष्य से भटक जाते है और Time mismanage हो जाता है ।

अपने कार्यो का आकलन:

अपने कार्यो को सप्ताह के अंत मे आकलन करना चाहिए । अगर कही कमी रह गयी है तो  next-week उसे सुधारने का प्रयास करे । जिससे perfection को बढ़ाया जा सके । हर week  को काम के आधार पर ranking और rating भी दिया जा सकता है । यदि आपका कार्य समय रहते ही पूरा हो जाता है, आपको खुशी का अहसास होता है और आप उत्साहित भी होते है । अतः अपने कार्यो को समय रहते पूरा करने के प्रति दृढ़ संकल्प रहे । इससे सफलता आपके कदम चूमेंगी ।

कार्य को एक दूसरे से शेयर करना 

अपने काम को भरोसेमंद लोगो के साथ शेयर कर सकते है । ताकि अपने काम को हल्का किया जा सकता है । दूसरे से काम लेना भी एक कला है । इससे कम समय मे ज्यादा काम किया जा सकता है ।

समय को खरीदना सीखें :

जिस व्यक्ति का समय कीमती होता है वह उसे बचाने के लिए उतने ही ज्यादा पैसे खर्च करने को तैयार रहते है । बड़ी बड़ी कम्पनियों के मालिक अपना उत्पाद या  मार्केटिंग खुद नही करते बल्कि अपने कर्मचारियों से उनका समय खरीदते है । अतः अपने समय की कीमत को पहचाने ।
जिमरान के अनुसार ,”समय धन से अधिक मूल्यवान है ।आप अधिक धन तो कमा सकते है । लेकिन अधिक समय कभी भी नही पा सकते है ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *