How To Save Money In Hindi : मनी को कैसे बचाये :

मंहगाई के इस दौर में  मनी की सब को जरुरत होती है। मनी  का हर किसी के पास एक दायरा  होता  है। हर महीने एक मुश्त रकम सैलरी मिलती है और उसी के अनुरूप पूरे महीने का खर्च उठाना पड़ता है। इसमे यदि कुछ भी Mismanage हो जाता है तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मनी को save करने के  कुछ सुझाव दिये जा रहे है ,इनको अमन करने पर  मनी को  बचाया जा सकता है।

घर के खर्चे का बजट बनाये : महीने के प्रारम्भ में ही एक बजट बना लेना  चाहिए। किस चीज में कितना व्यय करना है ? कहाँ  से खरीदना है ? इसका खाका तैयार कर लेना चाहिए। क्योकि आनन फानन में चीजे ख़रीद लेने से एक तो वह ज्यादा कीमत की होती है दूसरे उनकी quality भी ठीक नहीं होती। बजट बनाना इसलिए भी जरुरी है कि रोज-रोज चीजो को ख़रीदने में बरक्कत नही होती और ट्रान्सपोर्ट का खर्चा भी अतिरिक्त बढ़  जाता है.  अचानक कोई गेस्ट  घर में आ जाये  तो उस समय भाग – दौड़ करनी पड़ती है.उपहास की बात तब हो जाती है जब गेस्ट के आते ही हम दूध और चाय की पत्ती लेने के लिए मार्किट भागते है। इसलिए महीने के  शुरू  होते ही हमे सभी जरूरत की चीजे ख़रीद लेनी चाहिए ।

-प्रायिकता के आधार पर खर्च :हमे प्रायिकता की आधार पर ही घर की जरूरतों को खरीदना चाहिए। यदि रोजमर्रा की चीजे जैसे राशन और फीस पहली प्राथमिकता तो  वस्त्र परचेस करना दूसरी ,इस तरह प्रायिकता के आधार पर purchasing करने से हम मनी को save कर सकते है।

Related Post:

तनाव (Tention) को कैसे दूर करे : How To Remove Stress

परीक्षा मे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करे : How To Gain Good Marks In Examination Tips In Hindi
-डेबिट कार्ड का प्रयोग  :  Purchasing करते समय डेबिट कार्ड का प्रयोग करना चाहिए इसमें सेविंग अकाउंट से पैसे तुरंत निकल जाते है , जिससे  परचेस में कण्ट्रोल  होता है।साथ ही कंपनी डिस्काउंट भी देती है ।  हमे  क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से बचना चाहिए क्योकि क्रेडिट कार्ड की लिमिट खत्म होते ही पेनाल्टी लग जाती है।

–  ऑन लाइन  शॉपिंग  : इसके  माध्यम से  खरीददारी करना  लाभप्रद हो सकता है, कई ऐसी कम्पनियां  है: जैसे अमेज़ॉन( Amazon),स्नैपडील (Snap deal) आदि। इनमे अधिक  डिस्काउंट के साथ ही होम  डिलीवरी सर्विस की सुविधा भी अच्छी है।

बिजली और पानी बचाये : अपने घरों में  बिजली और पानी,  जरूरत के मुताबिक ही ख़र्च करे ,पूरा देश इस क्राइसेस  से परेशान है।  अपने घरो की बिजली बचा कर हम अपने और देश का पैसा  बचा सकते  है ।

कुछ रकम सेविंग करे – अपनी सैलरी का कुछ अमाउंट रेकरिंग  डिपॉजिट और  म्युचुल फण्ड में इन्वेस्ट करना बेहतर होता है।  यदि रेगुलर इन्वेस्ट करें तो कुछ समय के बाद इसके लाभ  नजर आने लगता है, ऐसा करने पर समय का पता नही चलता है, मनी को Save किया जा सकता है ।

-पर्यावरण को बचा कर: समाज और पर्यावरण के लिहाज से जो  उचित है उस पर ध्यान देना अति आवश्यक है, कुछ आदते यदि उनको Control किया जाये, जैसे  तंबाकू या सिगरेट ।  पैसे की बचत  के साथ  ही  साथ यह हेल्थ के लिहाज से भी ठीक है । ऑफिस जाते समय यदि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का  प्रयोग  करे  तो ज्यादा  बेहतर होगा।

फजूल खर्चे से बचे -हमेशा फजूल ख़र्चो से बचना चाहिए। यदि होटल या रेस्टोरेंट जाना भी पड़े तो अपने बजट के हिसाब से समझकर  ख़र्च करना चाहिए।  पिकनिक या पार्क जाते समय घर से खाना  ले  जाना ज्यादा किफायती होता है। कमेटी या  किटी- पार्टी से भी बचना चाहिए यदि आपके पास एक्स्ट्रा समय हो तो किसे सोशल संस्था से जुड़ना ज्यादा बेहतर होगा अन्यथा अपने बच्चो को पढ़ाना भी एक अच्छा विकल्प है। ट्यूशन भेजने से अच्छा है की उनको घर में  ही पढ़ाया जाये। ट्यूशन भेजने में आने -जाने का ख़र्च और समय भी खराब होता है ।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो कृपया Facebook  या Social Media  में शेयर जरूर करे। आपका यह प्रयास हमे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करेगा। यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो अवश्य पूछे।

Related Post:

तनाव (Tention) को कैसे दूर करे : How To Remove Stress

परीक्षा मे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करे : How To Gain Good Marks In Examination Tips In Hindi

How to choose stream after 10th standard: 10वीं बोर्ड के बाद विषय कैसे चुने:

5 comments

  1. Vinita Srivastava says:

    Nice

  2. Anurag Srivastav says:

    Very nice article

    1. admin says:

      Thank you

    2. Kris says:

      I di’dnt know where to find this info then kaboom it was here.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *