Alexa rank क्या है : Alexa Rank को Improve कैसे करे : What is Alexa Rank :How to improve Alexa rank :

 

हर ब्लागर blogger यह जानना चाहते है कि अपने web site पर Alexa Ranking कैसे बढ़ाया जाए ?
यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है ,जहां  जाकर visitor और users को अपने Blog  पर आकर्षित किया जा सकता है । अतः यह जानना जरूरी है कि Alexa रैंक क्या है और इसकी Rank को कैसे improve किया जा सकता है ।
1996 में Alexa की शुरुआत हुई थी । 1999 से यह अमेजॉन कम्पनी की सहायक कम्पनी बन गयी । इसे उस समय  commercial web traffic data collect करने के लिए लाया गया था ।
Google Analytics की तरह ही Alexa Rank भी साइट या ब्लॉग को Global Rank और country Rank बताता है । यह पिछले तीन माह की Rating को Analysis करके website की पॉपुलरटी को बताता है अर्थात वेबसाइट का दुनिया मे क्या रैंक है और country और City में क्या रैंक है । इसके साथ ही यह बताता है कि आपके website पर visitors कितने आते है ? कितने देर तक रुकते है ? किस क्षेत्र से visitor आते है ? विजिटर कौन सी Post ज्यादा पसंद ( Like) करते है ?
Alexa rank को improve करना अति आवश्यक है ।अधिकतर blogger Alexa rank में जाकर बेहतर रैंक वाले वेबसाइट को चुनते है । जिससे उनकी वेबसाइट improve हो सके ।
अपनी वेबसाइट में Alexa Rank improve निम्न तरीको से किया जा सकता है :
1 .Inbound link ; यह एक ऐसा तरीका है कि आप users को अपने साइट पर Engage कर सकते है ।इसमें आपको दूसरे post के URL को किसी की पोस्ट में इस्तेमाल करते है । जिससे  users आपके post पर ज्यादा  समय तक रहते है ।
2.Related Post : Related post plugin का इस्तेमाल कर सकते है । इससे यूज़र्स एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में जाते है । आपकी website पर यूजर ज्यादा समय देते है । इससे Bounce rate कम होता है ।
3. Orignal कन्टेन्ट produce करे । किसी भी साइट से content को कॉपी न करे  ।
4.Alexa Widget का इस्तेमाल करे ।
5.अपने ब्लॉग के लिए Quality back link हासिल करे । दूसरे popular blog पर comment करे ।
6. समय समय पर अपने ब्लॉग को update करे ।

इसप्रकार अपने वेबसाइट की Alexa Rank को  improve किया जा सकता है । यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो अवश्य  पूछे । आपको यह पोस्ट कैसी लगीं हमे कमेंट करे ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *