Jeffrey Bezos : Founder of Amazon.com in Hindi :जेफरी प्रेस्टन बेज़ोस : अमेजान. कॉम के फाउंडर

Jeffrey Bezos

लीक से हटकर चलने वाले ,अपनी धुन के पक्के और अपने  व्यापार को उच्च शिखरो तक ले जाने  वाले जेफरी प्रेस्टन लोगो के लिए प्रेरणास्त्रोत बने है । अपने व्यापार को आम आदमी से जोड़कर उनके हितों को ध्यान में रखकर उनकी कंपनी Amazon.com विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी बन गयी है । फोब्स ( Forbes) मैगजीन 2018 की सूची में जेफरी  प्रेस्टन  विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है । उनकी सम्पत्ति 110 अरब यू अस डॉलर हो गयी है । रोज की कमाई 426 करोड़ रुपये है ।
वे On line द्वारा Book को sale करने का नया कॉन्सेप्ट लेकर आये । आज लगभग सभी जरूरत के चीजे Amazon.com  पर उपलब्ध है ।

प्रारम्भिक जीवन (Early Life) :

जेफरी प्रेस्टन बेजोस अमेज़ॉन.कॉम  के संस्थापक अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) है ।

इनका जन्म 12 जनवरी 1964 अलबुकर्क न्यू मैक्सिको में हुआ था । जब इनका जन्म हुआ तो उस समय इनकी मां जैकलीन नाबालिक थी । 3 वर्ष के अंदर ही इनके पिता ने जैकलीन को छोड़ दिया था । जैकी ने दूसरा विवाह मिगुअल बेज़ोस से किया । उनकी देख रेख में ही जेफरी बेजोस का बचपन बीता । छुट्टियां  ननिहाल में बिताते थे । इनके नाना  संयुक्त राज्य परमाणु ऊर्जा आयोग के क्षेत्रीय निदेशक थे । उनका अपना पशुफार्म भी था । जो काफी बड़ा था । उनके साथ काम करना बेजोस को अच्छा लगता था ।
बचपन से ही उन्हें  तकनीकी (Technology ) में रुचि थी ।  जब उन्हें चलना भी नही आया था  तो उन्होंने अपना पालना पेचकस से खोल दिया था ।

शिक्षा (Education):

4th स्टैण्डर्ड में जब उनके स्कूल में कम्प्यूटर आया तो किसी को भी कम्प्यूटर चलाना नही आता ।यहाँ तक कि teacher को भी नही । जेफ ने मैनुअल पढ़कर और अपने साथियों की मदद से इसे चलाया ।
अपने गैराज को ही उन्होंने अपने पढ़ाई और अनुसंधान का केंद्र बनाया । पढ़ाई और काम मे किसी प्रकार की बाधा उन्हें पसंद नही था । इसलिए उनके गैराज में बिना इजाजत के कोई भी आ नही सकता था । मेट्रिक की पढ़ाई उन्होंने पालमेट्रो सीनियर हाईस्कूल से प्राप्त की । 1986 में प्रिस्टल विश्वविद्यालय से इंजीनियर और कम्प्यूटर साइंस में स्नातक किया । उन्हें ‘टाउ बेटा पि की उपाधि ‘से नवाजा गया ।
2008 में बेजोस ने कार्नेगी विश्वविद्यालय में विज्ञान और प्रोद्योगिकी में मानद डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया । उनको  1982 में सिल्वर नाईट के अवार्ड भी मिला ।

नौकरी (Jobs) :

जेफ ने  M.c Donald में काम की शुरुआत की । काम करने के दौरान कैचप का कंटेनर फट जाने पर जमीन पर फैल गया । जैफ उस समय जॉब में नए थे । उनसे गिरा हुआ कैचप साफ़ कराया गया । इससे वे काफी निराश हुए । हालांकि इसके बाद उन्होंने कई नौकरी की । 1986 में बाल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस में काम किया । ‘फीटल’ नामक कम्पनी नेटवर्क बनाने का कार्य किया । लेकिन वे अक्सर अपने कार्य के बारे में सोचा करते थे । अपना खुद का व्यापार (Self Business) करना चाहते थे । दूसरे की गुलामी करना उनको पसंद नही था ।

अपना व्यापार (Own Business) :

जब उन्होंने देखा कि आनलाइन की डिमांड 2300% की दर से  बढ़ रही थी । लोगो की जरूरत को वे महसूस कर रहे थे । वे देख रहे थे कि वेब यूजर (web users) की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है । लोगो की डिमांड और उसमें इंटरनेट का तालमेल करके उन्होंने 20 प्रोडक्ट्स की लिस्ट बनायी । जिसमे किताबो की सूची पहले नंबर पर थी । अपने गैराज से तीन साथियों के साथ 5 जुलाई 1994 में न्यूयार्क से सिस्टल की यात्रा करने के बाद अमेज़ॉन.कॉम की स्थापना की ।

1996 में कैडबरा.कॉम से शुरुआत की लेकिन तीन महीने बाद जेफ ने कम्पनी का नाम अमेज़न.कॉम रखा । A से कम्पनी की शुरुआत  रखने का उद्देश्य यही था कि search मे अल्फाबेटिकल (Alphabetical) सूची में पहले आये । अमेजन नदी विश्व की सबसे बड़ी नदी  है। जेफ विश्व मे अपनी कम्पनी को सबसे बड़ी बनाना चाहते थे । इस कम्पनी पर उनके माता पिता ने लगभग 3 लाख डॉलर लगाए । जेफ के पिता ने जब उनसे सवाल पूछा कि इंटरनेट क्या होता है ,तो उनकी माँ ने जवाब दिया कि वे इंटरनेट पर नही बल्कि अपने बेटे जेफ पर पैसे लगा रहे है ।
16 जुलाई 1995 में अपनी वेबसाइड में पुस्तकें बेचना शुरू किया । उनकी  50 राज्यों और 45 अन्य देशो में पुस्तके बेची । वे और उनके कुछ सहयोगी खुद ही पुस्तकों की पैकिंग और डिस्पैच (packing and Dispatch) किया करते थे । वे लगातार ( innovation) इनोवेशन पर जोर देते है। सर्विस पर बहुत ध्यान देते है । उनके अनुसार ,”सबसे अच्छी कस्टमर सर्विस वो है जब कस्टमर को ,आपको फ़ोन न करना पड़े । आपसे बात करने की जरूरत न पड़े।बस काम चलता रहे ।” 2007 तक अमेजान हर हफ्ते 20 हजार डॉलर का अर्जन करने लगे । उन्होंने नवंबर 2007 में किंडल. कॉम (kindle.com ) की शुरुआत की। जिसमे पुस्तको को डाउनलोड करके पढा जा सकता है ।  किंडल मार्किट में उतरते ही 6 घण्टे में सारा स्टाक बिक चुका था ।अगले पांच महीने तक आउट ऑफ स्टॉक रहा । उन्होंने लगभग 95% E Book पर कब्जा कर लिया । आज लगभग 3 लाख कर्मचारी है । उन्होंने बिज़नेस में हमेशा ही long term  को आधार को बनाया । अपनी कंपनी के शुरुआती दौर में (1999 ) उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा । किरायेे  के वन बेड रूम में रहते थे । आज अमेरिका के पांच शहरों में उनका घर है । विश्व के 25 वे जमीन के मालिक है । कम्पनी का मुख्यालय सिएटल वाशिंगटन में है ।

पत्नी (Wife):

जेफ बेज़ोस की पत्नी का नाम मैकेंज़ी बेजोस है । पहले इंटरव्यू के दौरान ही जेफ बेज़ोस ने उनसे 1999 में शादी कर ली थी । दोनो ने एक साथ ही नौकरी छोड़कर अपनी कम्पनी की शुरुआत की । घर की जिम्मेदारियों के साथ  ही कम्पनी का एकाउंट भी मैकेंज़ी बेज़ोस देखती थी । जेफ अपनी पत्नी को बहुत प्यार करते है । अपनी पत्नी की प्रसंशा करते हुए जेफ कहते है कि’ मैकेंज़ी रिसोर्सफूल ,स्मार्ट,बुद्धिमान और हाट है।’ परिवार के साथ समय बिताना जेफ को बहुत अच्छा लगता है । वे उनके साथ आम लोगो की तरह ही शॉपिंग करते है ।उन्हें अपनी पत्नी के लिए बर्तन धोना पसंद है ।

बेजोस को अंतरिक्ष  विज्ञान में भी काफी रुचि है । 2004 में एयरोस्पेस कम्पनी ब्लू ओरिजनल  स्थापना की ।  उनका सपना है स्पेस का एक चक्कर लगाया जाए ।
ऑनलाइन शॉपिंग में कुछ नए तथ्यों को जोड़कर उनको एक सुधरा रूप दिया जैसे वन क्लिक शॉपिंग (One click shopping), कस्टमर्स रिव्यु (Customers Reviews)और आईडी वेरिफिकेशन (Id Verification )आदि ।

उपलब्धियां (Achievement) :

जेफ बेजोस ने स्टारट्रेक फ़िल्म में छोटी सी भूमिका भी अदा की है ।
‘वाशिंगटन पोस्ट’ न्यूज़पेपर  के मालिक भी है ।
जेफ को ई कॉमर्स का पितामह कहा जाता है ।
टाइम्स मैगजीन 1999 में जैफ को वर्ष के विशेष व्यक्ति से सम्मानित किया गया ।
2008 में यू एस न्यूज़ और वर्ड रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के सबसे बड़े नेता के रूप में मनोनीत किये गए ।
काम की बारीकियों को जेफ ने बखूबी समझा । उसे उचित समय पर जमीन पर उतारा । सपने और हकीकत को एक कर दिया । जेफ बेजोस जैसा व्यक्तित्व एक नए युग की शुरुआत तो करते ही है, साथ ही नया इतिहास भी रचते है । वे नए इंटरप्रन्योर को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *