Weight Loss Kaise Kare : मोटापा कम कैसे करे : Weight Loss Tips in Hindi :


आधुनिकीकरण के इस दौर में आज व्यक्ति इस तरह से व्यस्त  है कि वह अपने लिए समय ही नहीं  निकाल पा  रहा  है। काम के बोझ में और पैसे कमाने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य के बारे में तो  सोचता ही नहीं ।  परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की समस्याओं से अपने आप को घिरा  हुआ  पाता है। मुश्किल तो तब होती है जब उसको कोई ऐसा रोग लग जाता है, जिसकी उसने कल्पना भी नहीं की होती। इन्ही समस्याओ में मोटापा का बढ़ना भी एक आम समस्या बन गयी है। जब मोटापा बढ़ने लगता है तो कई बीमारियां जैसे डाइबिटीज ,ब्लडप्रेशर ,किडनी की समस्या ,हड्डियो की बीमारियां और  कैंसर जैसी  बीमारियां  लग सकती  है।  अतः Weight Loss करके ही  जिन्दगी को  खुशनुमा बनाया जा सकता है ।


मोटापा बढ़ने के कई कारण है :

अनियमित खानपान  :

Weight Loss Kaise Kare
Weight Loss Kaise Kare

भाग दौड़ की ज़िन्दगी मे जब मन आया खा  लिया । सोने और उठने का  का कोई निश्चित टाइम न होना । नाश्ते में सिर्फ चाय ले लेना । एसीडिटी को बढ़ाता है । भोजन कभी तो कुछ न लेना लेकिन कभी बहुत ज्यादा लेना । खाने में फ़ास्ट फ़ूड और जंक फूड का प्रयोग करना । जीवन शैली में अनिश्चितता का  होना । मोटापा को बढ़ाते है ।

वजन का घटना या बढ़ना कैलोरी के बर्न और कैलोरी के सेवन पर निर्भर करता है । जब कैलोरी बर्न की तुलना में कम कैलोरी का सेवन करते है तो वजन कम होता है । इसके अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने की तुलना में अधिक  कैलोरी का सेवन करते है तो वजन बढ़ता है । अतः कम मोटापा के लिये कैलोरी का सेवन कम करे और जरूरत के हिसाब से ही कैलोरी बर्न करे । हमे रोज लगभग 1500 कैलोरी की जरूरत होती है ।


शारीरिक एक्टिविटी का न होना :

घर हो या ऑफिस  अधिकतर काम टेबल पर  बैठकर ही होता है । आफिस का काम मानसिक स्तर पर ही रह गया है ।
जिसके कारण चर्बी का बढ़ना स्वाभाविक है । इसके लिए अपनी जीवनशैली बदलने की आवश्यकता है कि सुबह उठकर थोड़ा समय व्यायाम या प्राणायाम को दे । मॉर्निंग वॉक पर जाए । नियमित रूप से ऐसा करने पर मोटापा नही बढ़ेगा ।

नींद की अनियमितताएं :

ठीक से नींद का न आना भी मोटापा को बढ़ाता है और नीद का बहुत ज्यादा आना भी मोटापा का कारण है ।

तनाव  में रहना :

काम का दबाव ,घरेलू समस्याएं, आपस मे वाद-विवाद के कारण भी व्यक्ति अपने दिनचर्या में लापरवाही बरतता है । इससे वह जरूरत से ज्यादा डाइट ले लेता है और मोटापा बढ़ जाता है ।

बॉडी द्रव्यमान सूचकांक  (BMI);

जब मोटापा ज्यादा हो जाता है तो इसको मापने के लिए Body Mass Index  का प्रयोग किया जाता है । इसके अनुसार शरीर का भार उसकी लंबाई के अनुपात में ठीक है अथवा नही या आपकी Height के हिसाब से आपका weight ठीक है ,कम है या अधिक का आकलन लगाया जाता है । वजन के हिसाब इसको निम्नलिखित कैटेगरी रखा गया है :


सामान्य वजन : 18.5 से 24.5 BMI
अधिक वजन : 25.0 से 29.9 BMI
मोटापे से ग्रस्त: 30.0 से 34.5 BMI
अति मोटापा : 35.0 से 39.9 BMI

इससे हम यह जान सकते है कि हमारा weight किस कैटेगरी में आता है । जब हम अपनी कैटेगरी जान लेंगे तो उसी के अनुरूप ही अपनी जीवन शैली में बदलाव करके वजन को संतुलित किया जा सकता है  । BMI निकालने के लिए एक व्यक्ति के Weight (kg) को Height ( Meter) square से Divide करने पर प्राप्त होता है ।

Weight Loss करने के उपाय :

सुबह पानी पीना :

सुबह उठते ही खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर मे उपस्थित विषैले पदार्थ निकल जाते है ।इससे  खून साफ होता है । वजन पर भी नियंत्रण होता है । इसमे शहद और नींबू मिला देने से लीवर की समस्या नही होती । नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है, जिससे शरीर के अंदर एंजाइम को कम करने में मदद मिलती है । शहद से संक्रमण का खतरा नही होता । सुबह नाश्ते में ग्रीन टी से भी Weight Loss होता है ।

इसके अतिरिक भोजन करने के एक घण्टे बाद पानी का प्रयोग करना चाहिए । पानी का Use अधिक करने से मोटापा   Control होता है । एक स्वस्थ्य व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए ,इसके लिए व्यक्ति के Weight से 20 को डिवाइड करने पर जो आये ,उतना लीटरें पानी उसे दिनभर में पीना चाहिए ।

संतुलित आहार :

अपने लिए थोड़ा समय निकाले । अपनी एक दिनचर्या बनाये और  संतुलन भोजन ले। भोजन में चुकंदर, टमाटर, खीरा, लौकी ,पालक,ब्रोकोली सब्जियों का प्रयोग अधिक करे।  फाइबरयुक्त भोजन ले । ब्राउन राइस, सलाद , खीरे का रायता आदि फाइबर युक्त होते है। इनसे ऊर्जा भी मिलती है । अतः इनका प्रयोग करे ।
दाले, बेसन , चिकन,मछली से प्रोटीन प्राप्त होता है । इससे मेटाबोलिज्म ठीक रहता है । अतः कैलोरी का ध्यान रखते हुए इनका प्रयोग करे। मिर्च का प्रयोग करने से भी Weight loss होता है । मोटा अनाज का प्रयोग करे ।
तरबूज सेब और संतरे का प्रयोग करे । इसमे विटामिन्स और फाइबर होते है । इनसे Weight Loss करने में सहायता मिलती है ।

व्यायाम और प्राणायाम :

व्यायाम और प्राणायाम करने से कैलोरी बर्न होती है । अनुलोम विलोम भी किया जा सकता है । बालासन ,नौकासन से Weight Loss किया जा सकता है । सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक भी किया जा सकता है । सूर्य नमस्कार  आसन भी वजन कम करने का बहुत ही महत्वपूर्ण आसन है । वजन कम करने के लिए स्विमिंग, एरोबिक्स ,जॉगिंग, साइकलिंग में से कुछ भी किया जा सकता है ।

Weight Loss करने के लिए ऐसा न करे :

डाइटिंग से बचे :

वजन कम करने के लिए डाइटिंग न करे । क्योकि डाइटिंग करने पर उसके साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ता है । जैसे ही डाइटिंग छोड़ेंगे वजन एकदम से बाद में बढ़ जाता है । डाइटिंग से कमजोरी भी आ जाती है । इससे शारीरिक क्षमता असंतुलित हो जाती है ।

भोजन करने के बाद तुरंत न सोये :

रात के भोजन के बाद तुरंत न सोये । रात का खाना 8 बजे तक खा ले । खाना जल्दी- जल्दी में  न खाएं बल्कि धीरे धीरे और चबाकर खाएं । उसके बाद टहलने से पाचन क्रिया ठीक रहती है ।

वजन कम करने के लिए आपकी दृढ़इक्छा शक्ति बहुत जरूरी है । स्वयं में कंट्रोल रखकर अनुशासित तरीके से यदि अपनी दिनचर्या को बनाया जाए तो यह कार्य बहुत आसान होगा ।


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: