What’s App क्या है : What’s App in Hindi

What’s App क्या है : What’s App in Hindi

यह शोसल साइट्स का बहुत ही लोकप्रिय ऐप है । इस ऐप को लगभग 1 मिलियन से ज्यादा  लोग डाउनलोड कर चुके है । यह एक  Free Messaging app है । इस कम्पनी को  whats app inc के नाम से जाना जाता है।  ये कम्पनी अमेरिका के कैलिफोर्निया में माउंटेन व्यू  में स्थित है.आज पूरी  दुनिया में   What’s App  का  इस्तेमाल  किया जाता है।

What’s app शब्द का मतलब है क्या हुआ ? क्या हालचाल है ? कैसा चल रहा है ? अर्थात यह लोगो का हाल चाल पूछने का माध्यम है । इसको किसी भी डिवाइस में आसानी से Use किया जा सकता है ।अब तो यह कॉर्पोरेट जगत का भी एक अच्छा माध्यम बन गया है । ग्रुप मैसेजिंग और चैटिंग के माध्यम से  बड़ी बड़ी कंपनियां इसको use करके फायदा उठा रही है ।

इससे  हम मैसेज ,फोटोज, डॉक्यूमेंट ,फ़िल्म,इवेंट्स  वीडियो कॉल ,ग्रुप चैटिंग आदि इंटरनेट की मदद से पलक झपकते ही किसी को भी  भेजा जा सकता है । इसमें कई नई एप्लीकेशन के आ जाने से यह और अधिक प्रसिद्ध है । तभी तो एनराइड मोबाइल खरीदते ही सबसे पहले What’s App लोड किया जाता है । यह Android , IOS window और web में उपलब्ध है ।यह इसलिए भी बेहतर है कि इसमें end to end encryption होता है । जिससे आपके messages Photos और video को कोई दूसरा व्यक्ति देख नही सकता ।

 What’s App का इतिहास :

What’s app की शुरुआत 2009 में हुई थी । Yahoo कम्पनी के दो employees Brian Adon और Jan koum ने इसे डिजाइन किया ।

इसकी शुरुआत भी बड़ी दिलचस्प तरीके से हुई । Jon Koum ने 2009 में  Apple का एक मोबाइल खरीदा । उस पर एक मूवी देखते समय उनके मन मे  विचार आया कि क्यो न हम एक ऐसा ऐप बनाये, जिससे मूवी के अच्छे पार्ट दोस्तों को निःशुल्क भेजा जा सके । इस बात को उसने अपने दोस्त Brain Acton  को भी शेयर की । पहले उनको यह बात व्यवहारिक नही लगी लेकिन दोनों ने मिलकर और साथ मे एक रुसी दोस्त  Alex Fishman  की मदद से इसको बनाने में उन्हें कामयाबी  मिली । शुरुआत में उन्हें कोई user नही मिला । लेकिन धीरे धीरे इसके बारे में लोगो को पता चला और यह Popular होता चला गया । आज यह App हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है ।

एक और दिलचप्स बात है कि Jan kaum और Brian Acton ने जब yahoo छोड़ा तो उन्होंने फेसबुक में आवेदन किया । लेकिन वहां उनका Selection नही हुआ । इसके बाद 19 फरवरी 2014 को what’s App को face book ने  लगभग 19 अरब डॉलर में खरीदा और उन्हें अपना पार्टर भी बनाया । इसके सीईओ  Jon koum है । यहां काम करने वाले employees की संख्या मात्र 120 है ।

Jon kaum और Brain Acton का परिचय :

जान कौम का जन्म यूक्रेन में Kyiv में एक गरीब परिवार में हुआ था । अपने माँ और नानी के साथ ये कैलिफोर्निया शिफ्ट हो गए थे । इनकी मां वहां Baby Setter का काम करती थी । इनके पिता एक construction कम्पनी में काम करते थे । Jon kaum खुद एक Grocery Store में  Cleaner का काम करते थे । बचपन से इनका पढ़ाई में मन लगता था । इनको प्रोग्रामिंग करना पसंद था । 1997 में Yahoo  कंपनी में जॉब लग गयी ।

Brain Acton भी एक गरीब परिवार से थे । इनका जन्म मिशिगन में हुआ था ।इन्होंने Scholarship की मदद से पढ़ाई की । 1994 में उन्होंने कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री ली । 1992 में Rockwell International में System Administration का जॉब किया । इसके बाद उन्होंने Apple Inc, Adobe
System और Yahoo कम्पनी में भी जॉब किया ।

 What’s App कैसे download करे :

इसको अपने डिवाइस में down load करने के लिए step wise समझा जा सकता है :

Step 1: सबसे पहले Play-store से Application install करे । इसे open करने पर आपका मोबाइल नंबर पूछेगा ।

Step 2: मोबाइल नंबर डालने पर next करने पर एक confirmation code आएगा ।

Step 3 :Confirmation code  enter करने के बाद  आपका एकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा ।

Step 4 : इसके बाद आप User Name Create कर सकते है ।

Step 5 : आप अपने App का Display Picture (DP) सेट कर सकते है ।इसके साथ ही अपना status भी सेट कर सकते है । status text और video दोनो हो सकता है ।

मुझे आशा है कि व्हाट्स एप्प की सभी महत्वपूर्ण जानकारी से आप परिचित हो गए होंगे । इससे सम्बन्धित कोई प्रश्न हो तो अवश्य पूछिये  । आपको यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *