Benefit of Turmeric For Health in Hindi : हल्दी के गुण :


हल्दी
हल्दी

हमारी संस्कृति में हल्दी को शुभ माना गया है । हल्दी को सिर्फ मसाले की श्रेणी में ही नही रखा जा सकता है । शुभ कार्यों में हल्दी का प्रचलन होता है । चाहे वो पूजा की सामग्री हो या माथे का तिलक हो , शादी में हल्दी की रस्म हो या सौंदर्य के नुस्खों  सभी कार्यो में  इसका महत्व मुख्य रूप से होता है । आर्युवेद में तो हल्दी को औषधि के रूप में कहा गया है । इसके द्वारा बहुत सी बीमारियों को दूर किया जाता है ।


हल्दी के मुख्य तत्व :

हल्दी में कैलोरी 24%, आयरन 16%, कार्बोहाइड्रेट ,कैल्शियम और फैट 1% फाइबर 6% इसके अतिरिक्त विटामिन ए,आयल, प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।
इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक औषधीय गुण भी मौजूद होता है ।

हल्दी के फायदे :

कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करता है :

एक रिसर्च के मुताबिक, यूरोप के डॉक्टरों ने, हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन से यह पाया कि यह गले में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता है । अब Turmeric के कैप्सूल भी उपलब्ध होंगे।  जिससे कई बीमारियों के साथ ही सूजन की समस्या भी दूर होगी ।


डाइबटीज से रक्षा करता है :

 

  इसमें  पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व एंटी डायबिटीज प्रभाव छोड़ता है । यह रक्त में शर्करा के प्रभाव को नियंत्रित करता है । दालचीनी और हल्दी को दूध में मिला कर पीने से डाइबटीज में लाभ मिलेगा ।

थायरायड  की समस्या दूर करता है :

हल्दी वाले दूध पीने से थायरायड कंट्रोल होता है । इसके अतिरिक्त दबी हुई चोट  भी ठीक हो जाती है ।

कोलोस्ट्राल कम करता है :

कोलोस्ट्राल का ज्यादा बढ़ना हृदय के रोगों  का कारक है । हल्दी में एलीसिन मैगनीज और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । यह कोलोस्ट्राल कम करता है । जिससे वजन कम होता है इसके साथ ही इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है।

खाँसी में राहत :

आधा चम्मच शहद के साथ एक चम्मच हल्दी दूध में मिला कर पीने से कफ खासी और अस्थमा में आराम मिलता है।

शरीर मे अनचाहे बाल हटाता है :

अनचाहे बाल हटाने के लिए महिलाएं  कई तरह के प्रयोग करती है। जैसे वैक्स ,ट्रीमर ,क्रीम आदि इसके अतिरिक्त लेसर ट्रीटमेंट ,इलेक्ट्रोलिस इत्यादि से बाल पूरी तरह से हटाने की बात तो हो जाती है। लेकिन इसके साइड इफ़ेक्ट भी है। इसके साथ ही बाल पुनः उत्पन्न हो जाते है। हल्दी के  पैक बनाकर उनका प्रयोग करने से अनचाहे बालो को हमेशा के लिए हटाया  जा सकता है। इसके साथ ही त्वचा सुन्दर और चमकदार भी होगी। इसके लिए थोड़ा बेसन में एक चम्मच हल्दी और  दूध मिलाकर  पैक तैयार किया जा सकता है। चेहरे पर लगाने के बाद, सूख जाने पर, गुनगुने पानी से धो ले।

दांत का दर्द दूर करता है :

हल्दी ,नमक और सरसो का तेल मिलकर इससे रोजाना दांत  साफ़ करने से दांत मजबूत होंगे ।  हल्दी की गाँठ को पीस कर भून ले दांत  के दर्द वाली जगह पर लगाए या मालिश करने से दांत  के  दर्द  से  राहत मिलती है।  इससे दातो में कीड़े की समस्या  से निजात मिलता है।

गठिया रोगी को आराम पहुंचाता है :

यूरिक एसिड ज्यादा होने से जोड़ो में दर्द होता है । इसमें एन्टीफ्लेमेंटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होने से गठिया के दर्द और सूजन को दूर करता है । रोजाना डाइट में Turmeric का प्रयोग करना चाहिए । इसके अलावा हल्दी में नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बनाये और इसे जोड़ो पर लगाये । इससे दर्द से राहत मिलेगी ।

सौंदर्य बढ़ाता है :

हल्दी में चेहरे पर नमी मास्चराइजर और चमकदार बनाने के अद्वितीय गुण होते है । यदि आधा चम्मच हल्दी ,2 चम्मच चने का आटा और थोड़ा गुलाब जल एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने ले और 15 मिनट बाद चेहरा धो ले । इससे चेहरे पर ग्लो आएगा ।

खून  साफ करता है :

कच्ची हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट है यह खून साफ़ करती है साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाती  है। इसके लिए रात को सोते समय १० ग्राम कच्ची हल्दी या एक इंच हल्दी की गाँठ को दूध में उबाले और ठंडा करके पी ले। इससे प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ।

हल्दी के नुकसान :

 

– हल्दी की तासीर गर्म होती है यदि इसे सर्दी ,खासी और जुकाम में दवा के तौर पर ही लेना चाहिए ।

-पीलिया होने पर इसका  प्रयोग नहीं करना चाहिए ।  कुछ  लोगो को पीली चीज से एलर्जी होती है। इससे त्वचा की समस्या और पेट की बीमारियों  भी  हो सकती है ।

-अधिक मात्रा में हल्दी का प्रयोग नहीं करना चाहिए इससे  किडनी में स्टोन बनने की भी शिकायत सामने आयी है।

– इसके अधिक  प्रयोग करने से डायरिया, गैस और कब्ज की समस्या भी  उतपन्न  हो सकती है।

-यह टेस्टोस्टरोन  के स्तर  को कम करता है . शुक्राणुओं की संख्या को भी कम  करता है ।  अतः इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए।

-जिसे गालब्लैडर की समस्या हो उसे हल्दी वाला दूध  का  नहीं लेना  चाहिए ।

-प्रग्नेंसी के दौरान अधिक मात्रा में हल्दी का प्रयोग करने से गर्भपात की समस्या  हो सकती है ।

अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है .

Related Articles:

कॉफी पीने के फायदे या नुकसान .

गले मे दर्द को दूर कैसे करे :How To Get Rid of Throat sore Pain in Hindi

सुबह जल्दी कैसे उठे : How To Wake Up Early In The Morning.


2 thoughts on “Benefit of Turmeric For Health in Hindi : हल्दी के गुण :

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: