How To Improve Yourself in Hindi : अपने को बेहतर कैसे बनाये :


हर व्यक्ति में कोई न कोई कमी होती है । कोई भी व्यक्ति पूर्ण नही है ।  अगर व्यक्ति पूर्णता को प्राप्त कर लेगा तो वह ईश्वर ही हो जाएगा । लेकिन हम पूर्ण नही है तो अपने आप को पूर्णता की ओर लेकर  जा तो सकते है । यानी कि अपने को बेहतर तो बना सकते है । तो आइए अपने आप को बेहतर कैसे बनाये इस पर विचार करते है :


नियमित रहे, स्वस्थ रहे:

अपने को बेहतर कैसे बनाये
अपने को बेहतर कैसे बनाये

‘स्वस्थ्य शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है ।’अतः सबसे पहले तो आप अपना ख्याल रखे । अपने मन और शरीर को स्वस्थ रखे । व्यायाम और योगाभ्यास के लिए थोड़ा सा समय  दे । अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करें । इससे मन एकाग्रचित्त होता है । इसके बाद अपने कार्यो के आधार पर प्राथमिकताएं निर्धारित करे ।

आत्मविश्वास को बढ़ाये  :

 जीवन में जब हम सफलता अर्जित करते है। तो हमारे अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है.सफलता बड़ी या छोटी सकती है । अतः  अपने लिये Target fix करे । शुरू में छोटे target ले ।आगे चलकर जब वो टारगेट Achieve हो जाये तो उनसे  बड़ा Target  ले।  उदाहरण के लिए जैसे आपको गाना गाने का शौक है ।आप सिंगर बनना चाहते है तो आप एक गाना गाकर उसे You Tube में upload कर दे । यदि आपने उसकी ठीक प्रकार से प्रैक्टिस करके गाना गाया है तो उसका रिस्पांस भी अच्छा आएगा । आपका टारगेट छोटा था । लेकिन आप उसमे सफल होते है  । आपके अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ता है । इसके बाद दूसरा टारगेट फिक्स करे । ऐसा करने पर आप अनवरत अपने काम मे फोकस करेंगे और अपने आप को और बेहतर बनायेगे ।


नकारत्मक दृष्टिकोण का त्याग करे  :

बहुत से ऐसे कार्य है जिसे हम प्रारम्भ ही नहीं कर पाते।  जब हम कार्य को प्रारम्भ ही नहीं कर पायेंगे तो कार्य सम्पन्न कैसे होगा। मन में यह यह ख्याल आता है कि यह काम हम नहीं कर पायेंगे । यह आत्मविश्वास की कमी के कारण होता है । दुनिया मे कोई भी कार्य असंम्भव नही है, हाँ मुश्किल हो सकता है। अपने कार्यो को दिन ,सप्ताह और महीनों में विभाजित कर ले । अपने अंदर  एक सकारात्मक सोच का विकास करे और आगे बढ़े।

दृढ़ इक्छा-शक्ति का संचार :

किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिये  दृढ़ इक्छाशक्ति का होना अति आवश्यक है । इसके लिए अपने जीवन का उद्देश्य निर्धारित करे । पहले दिन से ही कार्य प्रारंभ कर दे । उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करे।  यदि आपको सिविल सर्विसेज में जाना है । General Knowledge और Current Affairs  के अतिरिक्त एक विषय का चुनाव करना होगा । ऐसे विषय का चुनाव करे, जिसमे आपका मन लगता हो । दूसरे को देखकर विषय का चुनाव न करे । यदि आप ने सुन रखा है कि अमुख विषय मे नंबर ज्यादा मिलता है । तो यह जरूरी नही है कि आपको भी उसी  विषय मे ज्यादा नंबर मिले । अतः अपने interest का विषय चयन करें और उसमें जुट जाएं । अपने विषय को व्यवहारिकता के साथ जोड़ें । उसे अपने विचार का आधार बनाये । अपना  preparation करते हुए Time Management  का ध्यान रखे । अपना टारगेट  Weekly, और Monthly  bases पर निर्धारित करे । इससे आपको final Examination तक लक्ष्य Achieve करने में सफलता मिलेगी ।

अपने कार्यो को टालना छोड़े :

दूसरो की कमियों को हम बहुत आसानी से ढूंढ लेते है । लेकिन सफल व्यक्ति अपने अंदर की कमियों को ढूंढते  है। उसे दूर करने का प्रयास करते है।  कई बार देखा गया है हम अपने  कार्यो को कल पर टाल देते है । या फिर कार्यो को Casual तरीके से लेते है।  जब कार्यो को कल पर टाल देंगे तो कार्य समय पर नहीं होगा ।  फिर खुद ही सोचते है कि काश यह काम हमने समय रहते ही कर लिया होता तो अच्छा होता । फिर अपने आप को कोसते है । अतः छोटे छोटे कार्यो को समय के साथ पूरा करते रहने में कार्य समय से पूरा हो जाता है । अपने ऊपर कार्य का दबाव भी नही होता है ।

आत्मनिर्भर बने :

अपने को आत्मनिर्भर बनाये ,अपना  टेबल ,अपने सामान और अपना रूम व्यवस्थित और साफ सुथरा रखे। इस काम के लिए आप किसी पर भी निर्भर न हो। माहौल को  अच्छा बनाएंगे तभी अपने कार्यो को आप ठीक प्रकार कर पायेंगे ।

Related Articles:

गुस्सा कन्ट्रोल कैसे करे : How to Control anger :What Is The Reason Of Anger

तनाव (Tension) कैसे दूर करे : How To Remove Stress 

परीक्षा मे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करे : How To Gain Good Marks In Examination Tips In Hind

How to choose stream after 10th standard: 10वीं बोर्ड के बाद विषय कैसे चुने:

सीखने की कला  :

सीखने की कोई उम्र नहीं होती। किसी से भी सीखा जा सकता है चाहे कोई बड़ा हो या छोटा । अपने आप को  निरंतर अपडेट करे। सीखने की ललक  अपने को बेहतर बनाने का अच्छा तरीका है ।

शार्ट -कट रास्ते का त्याग करे  :

अक्सर ऐसा देखा गया है कि  हम शार्ट कट रास्ते को अपनाते है । कम समय मे ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए । इसके लिए अनेक युक्ति लगाते है । ऐसे मे हम  गलत रास्ते मे चलने लगते है ।
इसके अतिरिक्त आफिस में अपने बॉस से झूठ बोलकर , दूसरो  की बुराई करके या उनको  गिरा कर आगे बढ़ने का प्रयास करते  है । हो सकता है ,कुछ लोग उसमे कामयाब भी हो जाते हो । लेकिन उनको भी कभी ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो उनको काटकर आगे बढ़ता है। या फिर जीवन मे कभी न कभी उन्हें  आत्मग्लानि का सामना करना पड़ता है । वह स्वयं को  माफ नही  कर पाते।  ऐसा देखा गया है कि जीवन मे आगे चलकर  वे डिप्रेशन (depression) के शिकार हो जाते है । अतः जीवन मे सही रास्ते का चुनाव करे । सच्चे रास्ते चलने पर कुछ खोने का डर नही होता । जीवन मे संघर्ष जरूर करना पड़ता है । लेकिन आत्मसंतोष का जो सुख प्राप्त होता है ,वह दुनिया के सभी सुखों से ऊपर होता है ।

विपरीत परिस्थितियों में  हिम्मत न हारे, साहसी बने :

कभी कभी ऐसा महसूस होता है कि हमारे सभी कार्य रुक गए है । जबकि आप ठीक प्रकार से कार्य कर रहे हो । उसके कई कारण हो सकते है  । जैसे  अचानक तबियत खराब हो जाये , दंगे हो जाये या फिर कोई ऐसी मुसीबत  आ जाये जिसमे सभी कुछ अस्तव्यस्त हो जाये । ऐसे में आपका आत्मविश्वास ,आपका धैर्य ही आपको उबारता है । देखा जाए  विपरीत परिस्थितियों में ही व्यक्ति की वास्तविक पहचान होती है । अतः धैर्य से काम ले ।अपने आत्मविश्वास को खोये नही । क्योकि हमे अंधेरे के उस पार जाना है । जहां उजाला है । जो आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगा । इस समय आप अपने आप को और मजबूत बनाये । यह अंधेरा  पूरी जिंदगी तो नही रहेगा । इस उम्मीद के साथ आगे बढ़े ।अपने को दुनिया के सामने मिसाल के तौर पर स्थापित करे ।

……………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………….

How To Improve Yourself  पर अपने  विचार  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है .


2 thoughts on “How To Improve Yourself in Hindi : अपने को बेहतर कैसे बनाये :

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: