जीवन मे खुश कैसे रहे : How to Be Happy In Life In Hindi:


जीवन मे सुख और दुख  सभी की जिंदगी में आते है । कुछ लोग दूसरे के सुख को  देख कर दुख का अनुभव करते है । अपने जीवन के नज़रिये को बदल कर हम खुश रह सकते है । आइये  जीवन में खुश कैसे रहे जानते है :



समस्या का समाधान खोजे :

जीवन मे कई समस्याएं आती है, उसमें उलझे नही बल्कि जो भी समस्या हो उसके समाधान की कोशिश करे । उनको इकट्ठा न होने दे । ऐसी कोई भी समस्या नही होती जिसका हल न निकले । समस्या का कारण जाने और उसके समाधान की ओर अपना ध्यान केंद्रित करे  ।

अपने लिए समय निकाले : 

जीवन मे खुश कैसे रहे
जीवन मे खुश कैसे रहे

आज का जीवन इतना बिज़ी  हो गया है कि दिन भर की भाग दौड़ में हम अपने लिए समय ही नही निकाल पाते । अपने ऑफ़िस और परिवार  सबके लिए तो समय  निकाल  लेते है ,लेकिन अपने लिए समय नही  निकाल पाते । अपने स्वास्थ्य का खुद ध्यान रखे । अपनी दिनचर्या बनाये। । जो कार्य आपको पसंद है वही करे । अपने पसंद के कार्य करने में आप थकान का अनुभव नहीं करेंगे और आप खुश रहेंगे। 


अच्छी संगति में रहे : 

कोशिश यही रहनी चाहिए कि सकारात्मक लोगो के साथ रहे । अच्छे दोस्त बनाये । ऐसे लोगो का त्याग करें जो नकारात्मक बातें करे । जिंदगी में ऐसे लोगों से दूर रहे जो अपना रोना लेकर बैठ जाते है । ऐसे लोग समय तो ख़राब करते ही है साथ ही हमेशा दुखी रहते है। कभी अपने आँफिस की बुराई करेंगे या फिर कभी प्रशासन की ख़ामियाँ बताएंगे । 

Read Also :

Safalta kaise prapt kare : सफलता कैसे प्राप्त करे : How To Achieve Success In Hindi

टाइम मैनेजमेंट कैसे करे : How to manage Time in Hindi :

दूसरे को दोष मत दे  : 

अपनी ग़लतियों को दूर करने का प्रयास करे । दूसरों को दोष मत दे । अक्सर ऐसा देखा गया है कि परिवार में या ऑफिस में यह कहते  सुना जाता है कि उसकी वजह से यह कार्य गलत हो गया । यदि आपने कोई कार्य करने का ज़िम्मा लिया है तो ग़लतियों की ज़िम्मेदारी भी स्वयं ही ले । जीवन मे तभी ख़ुशियाँ आएँगी जब आप अपने प्रति भी सच्चे रहे ।

दूसरों से तुलना न करे : 

अपने मे संतुष्ट रहने का प्रयास करे । दूसरों से अपने आप को कंपेयर न करे । लेकिन कम्पीटीशन  की भावना का त्याग न करे । बल्कि अपने अंदर जोश और जुनून  पैदा करे । अपने अंदर ज्ञान और समझ को बढ़ाये । इससे आत्म संतुष्टि बढ़ेगी और जीवन मे आप खुश होंगे ।

दूसरों का सम्मान करे : 

यदि किसी ने अच्छा काम लिया है तो उसके कार्य की सराहना करे । इससे आप खुश होंगे । इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति ने आपके साथ अच्छा किया है तो उसे दिल से शुक्रिया अदा करे ।दूसरे की ख़ुशी और गम में शामिल हो। जैसा आप अपने लिए दूसरो से अपेक्षा रखते है वैसा ही हमे दूसरों  के लिए भी करना चाहिए। जीवन में तभी ख़ुशियाँ आ सकती  है। 

यदि उपर्युक्त बातों  की तरफ ध्यान देंगे तो निश्चित ही  जीवन में आप ख़ुश रह सकते है ।

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Note: अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है

 


One thought on “जीवन मे खुश कैसे रहे : How to Be Happy In Life In Hindi:

  • February 19, 2021 at 11:26 pm
    Permalink

    Very nice

    Reply

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: