आलस्य कैसे दूर करे : How To Overcome Laziness in Hindi


हर व्यक्ति के अपने सपने होते है।  सपनों को साकार करने के लिए  वह अपना लक्ष्य निर्धारित करता है। लेकिन सभी के सपने पूरे  नहीं होते।  सिर्फ सोचने से लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होती।


‘जब मन हुआ सो गए ,जब मन हुआ खा लिया, मन हुआ पढ़ लिया। सुबह उठना है लेकिन अलार्म बजकर बंद हो गया। जब उठे तो हड़बड़ी में जल्दी जल्दी अपना काम पूरा किया। कुछ हुआ कुछ नहीं हुआ, बाकी कल पर टाल दिया।’ वैसे देखा जाये तो काम तो आप कर रहे है। लेकिन आपके सपने साकार नहीं हो पा रहे है । असफलता हाथ लग रही है। यदि इसकी तह तक जाये तो सफलता न मिलने का मुख्य कारण आलस्य या laziness  है तो फिर उसको दूर कैसे करे। आइये दोस्तों  आलस्य  दूर करने के उपाय जाने। 

सही योजना :

किसी भी सफलता को प्राप्त करने के लिए सही योजना और उस पर कड़ाई से अमन करने पर ही सफलता प्राप्त होती है। अपनी सोच (vision ) को एक्शन (Action)  में बदलना होगा तभी अपने लक्ष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। अपना लक्ष्य प्राप्त करने  के लिए जो विज़न होता है :उसको अपने कार्यों द्वारा पूर्णता की ओर ले जाना ही सफलता है ।


कम्फर्ट जोन से बाहर निकले :

आलस्य कैसे दूर करे
आलस्य कैसे दूर करे

ऐसा देखा गया है कि शरीर रिलैक्स चाहता है वह अपने संकुचित दायरे से बाहर नहीं निकलना चाहता । फलस्वरूप आलस्य का आना स्वाभाविक है । जहाँ भी आराम होता है वहाँ आलस्य होगा ।अतः कुछ भी नया करने के लिए अपने दायरे को तोड़ना होगा । अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा ।

योग व्यायाम से आलस्य दूर करे:

सुबह जल्दी उठकर थोड़ी देर योग और प्राणायाम करने से शरीर स्वास्थ्य होता है । मस्तिष्क में ताजगी बनी रहती है । इससे आलस्य दूर होता है ।

शरीर में विटामिन की कमी  को दूर करना :

कभी कभी देखा गया है कि शरीर मे विटामिन्स की कमी के कारण भी आलस्य आता है । थोड़ी देर कोई काम करने के बाद थकावट लगने लगती है । अतः डाइट सन्तुलित रखनी चाहिए । अनाज ,चना,दालें, हरी सब्जियां और फलों का सेवन करना चाहिए । जरूरत के अनुसार कुछ विटामिन्स की दवा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है; जैसे B12,कैल्शियम और आयरन आदि ।

नींद पूरी ले :

पढ़ाई और काम के दबाव के कारण हम ठीक से सो नही पाते । रात भर करवट बदलतें रहते है। हमारे कामो में अनियमितता होती है । यदि कार्यों को नियमबद्ध तरीके से नियोजित करेंगे तो एक समय के बाद नींद भी ठीक प्रकार से आएगी ।

Read Also :

How To Improve Yourself in Hindi : अपने को बेहतर कैसे बनाये :

How To Wake Up Early In The Morning | सुबह जल्दी कैसे उठे :

अपने रुचि के अनुसार कार्य करे :

जिस काम में आपकी रुचि है वही कार्य करना चाहिए । इसके साथ ही अपने लक्ष्य का निर्धारण भी अपनी रुचि के अनुसार करना चाहिए । इससे आलस्य नहीं आता । यदि आपकी रुचि साइंस पड़ने की है और आप आर्ट का विषय चयन करेंगे तो आप कुछ देर पढ़ने के बाद बोर हो जाएंगे ।

अपनी जिंदगी खुद सँवारे :

किसी के सहारे मत रहे .अपनी जिंदगी स्वयं सँवारे । अपने आप पर विश्वास करे कि जो कार्य आप कर रहे है वह आप से बेहतर कोई दूसरा नहीं करेगा ।अपनी Self Respect करे । अपने मार्ग में आने वाली बाधाओं को चैलेंज के रूप में स्वीकार करे । मुझे अमुख कार्य चाहे कैसे भी  करना है। जब ऐसे विचार आते है तो आलस्य अपने आप दूर हो जाता है।______________________________________________________________________________

Note: अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: