राकेश टिकैत का जीवन परिचय ; Rakesh Tikait In Hindi :


सरकार द्वारा कृषि संशोधन बिल लागू होते समय किसानों द्वारा बड़ी जोर शोर से इसके विरोध में आंदोलन शुरू हुआ । 26 जनवरी 2021 के बाद उनका आंदोलन बैकफुट पर आ गया । लेकिन भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत के गाजीपुर बार्डर के भावुक वीडियो ने पश्चिम उत्तरप्रदेश,हरियाणा,पंजाब और राजस्थान के किसानों में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ सरकार द्वारा आंदोलन को रोकने के लिए पानी और बिजली की सप्लाई रोक दी गयी । तभी राकेश टिकैत ने भावुक होते हुए किसानों से यह आह्वान किया कि वे अपने घरों से निकले और साथ मे अपने गांव के किसानों से यह आग्रह किया कि जब वे पानी लायेंगे ,तभी जल ग्रहण करूँगा । सभी किसान गाजीपुर बार्डर पहुँचने लगे । 24 घंटे के अंदर लाखों की संख्या में किसान आंदोलन स्थल पर पहुँच गए । फिर से किसान अपनी मांग दोहराने  लगें – ‘कृषि संशोधन बिल वापस लो’ के नारे लगने लगे । राकेश टिकैत ने  न्यूनतम समर्थन मूल्य (M S P) को कानून के अंतर्गत रखने की बात कही ।उनके अनुसार , ”न्यूनतम समर्थन मूल्य (M S P) कानून के अंतर्गत न आने के कारण कारपोरेट घराने को किसानों को लूटने  की खुली छूट मिल जाएगी।” 


राकेश टिकैत जन्म और परिवार :

राकेश टिकैत
राकेश टिकैत

राकेश टिकैत का जन्म 4 जून 1969 को सिसौली के मुज़फ़्फरनगर में हुआ । टिकैत भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष स्वर्गीय महेंद्र सिंह टिकैत के दूसरे बेटे है । महेंद्र सिंह टिकैत भी एक सशक्त नेता थे । राकेश टिकैत का संबंध बालियांन खाप से है । इस खाप का नियम है कि पिता की मृत्यु के बाद परिवार का मुखिया ही घर का बड़ा होता है ।  नरेश टिकैत राकेश के बड़े भाई थे । अतः उन्हें भारतीय किसान यूनियन का  अध्यक्ष बनाया गया । इसके अलावा राकेश टिकैत बी के यू के मुख्य प्रवक्ता है । राकेश टिकैत से छोटे तीसरे स्थान पर उनके भाई सुरेंद्र टिकैत मेरठ के शुगर मिल में मैनेजर के पद पर कार्यरत है। उनके  छोटे भाई नरेंद्र  टिकैत  खेती करते है।    

Read Also :


स्वतंत्रता दिवस पर निबंध : ESSAY ON Independence Day In Hindi

26 January Republic day eassy in hindi : 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर निबंध :

 

शिक्षा और विवाह 

राकेश टिकैत ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय , मेरठ से एम ए की शिक्षा ग्रहण की । इसके बाद उन्होंने एल एल बी किया । 1985 में उन्होंने दिल्ली पुलिस ज्वाइन किया । राकेश टिकैत का विवाह 1985 मे बागपत के दादरी  गांव की सुनीता देवी से हुआ।  इनके एक पुत्र चरण सिंह  और दो पुत्री सीमा और ज्योति है। इनके सभी बच्चों की शादी हो चुकी है।

राकेश टिकैत की सम्पत्ति :

 वर्ष 2014 में उन्होंने चुनाव के दौरान अपनी सम्पत्ति का ब्योरा दिया । उनकी कुल सम्पत्ति 4 करोड़ 25 लाख 18 हजार और 38 रुपये थी । 10  लाख  95 हजार रुपये का कर्ज उनके ऊपर था ।वर्ष 2012 – 13 के इनकम टैक्स रिटर्न में उनकी कुल कमाई 2 लाख 83 हजार थी । उनकी पत्नी की कमाई 2 लाख 8 हजार और बच्चों की इनकम 3 लाख 4 हजार थी । उन्होंने बताया कि 17 लाख कैश,बैंक में 8 लाख रुपये है । ज्वेलरी 8 लाख रुपये थी । जमीन की कीमत 3 करोड़ के लगभग थी । इंश्योरेंस में 28 लाख निवेश किया है । 

कार्य क्षेत्र और भारतीय किसान यूनियन :

राकेश टिकैत में पहली बार 2007 मे खतौली विधानसभा सीट से  पहली बार निर्दलीय चुनाव लड़े और हार गए । इसके बाद वे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता रहे । दूसरी बार उन्होंने 2014 में  लोकसभा सीट के लिए  अमरोहा  से राष्ट्रीय लोकदल  पार्टी ने टिकट मिला लेकिन इस बार भी उनको हार मिली। अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए राकेश टिकैत ने कई आंदोलनों के नेतृत्व किया ।भारतीय किसान यूनियन की नीव 1987 में उस समय रखी गयी ,जब बिजली के दाम को लेकर किसानो  ने शामली जनपद के करमुखेड़ी में महेंद्र सिंह टिकैत के नेतृत्व में एक बड़ा आंदोलन किया। इसमें दो किसान जयपाल और अकबर की पुलिस की गोली लगने से मौत हो गयी थी।  इसके बाद भारतीय किसान यूनियन बनाया गया। जिसके अध्यक्ष राकेश टिकैत के पिता  चौधरी महेंद्र सिंह बने थे। 1993-94 में उनके पिता महेंद्र सिंह  के नेतृत्व में दिल्ली के लाल किले पर किसानों का आंदोलन चल रहा था । अपने पिता के संघर्ष को देखते हुए राकेश टिकैत ने पुलिस की नौकरी छोड़ दी थी । किसानों के संगठन में शामिल हो गए थे ।  

 राकेश टिकैत  किसानों के ख़ातिर 44 बार जेल गए। वे केवल उत्तरप्रदेश तक ही सीमित नहीं रहे बल्कि मध्यप्रदेश ,में भूमि अधिग्रहण  कानून ,दिल्ली में लोकसभा के आगे गन्ना के दाम को लेकर  ,राजस्थान में बाजरे के दाम बढ़ाने में भी विरोध प्रदर्शन किया। वे मध्यप्रदेश ,राजस्थान और तिहाड़ की जेल भी गए। आजतक के इंटरव्यू  में उन्होंने खुद को किसान मानते है नेता नही । उनको ट्रैक्टर चलाने का शौक बचपन से ही रहा है वे कहते है कि ‘बुवाई के दिनों में पूरे पूरे दिन ट्रैक्टर चलता हूँ । मै नेता नही हूँ नेता चमचमाती कोठी के रहते है ।’

राकेश सोशल  मीडिया में भी काफी सक्रिय है।  हाल ही के दिनों में उनके ट्विटर पर फॉलोअर चार हजार से बढ़कर डेढ़ लाख हो गए है। फेस बुक की पोस्ट को तीन करोड़ लोग पढ़ चुके है। वे अब पश्चिमी उत्तरप्रदेश से निकल कर पूरे उत्तर भारत में के बड़े किसान नेता बन कर उभरे है। 

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Note: अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: