स्विटरजरलैंड विश्व का सबसे खूबसूरत देश |Switzerland in Hindi|


स्विटरजरलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत और खुशहाल देशों में से एक है । एक तरफ बर्फ के सुंदर ग्लेशियर तो दूसरी ओर मन को मोहने वाली हरियाली और फूलों की वादियां और साथ मे झरने और झीलें मन को मोह लेती है । ऐसा लगता है जैसे स्वर्ग की स्वप्निल दुनिया में आ गए है । विश्व के हर देश से लोग यहां घूमने आते है । विशेषकर हनीमून के लिए यह देश विश्व मे प्रसिद्ध है । कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी यही पर हुई है । यहाँ चॉकलेट और स्विस घड़ियां भी प्रसिद्ध है ,यहाँ के ज्यादातर लोग 100 साल तक जीते है । ऐसा यहाँ का क्लाइमेट और हेल्थकेयर के कारण होगा । स्विटरजरलैंड में एक प्रत्यक्ष लोकतंत्र शासन व्यवस्था है । यहां के राष्ट्रपति हर साल बदल जाते है । स्विटरजरलैंड का राष्ट्र वाक्य ‘One for all, All for one ‘ है । अपराध दर यहाँ पर सबसे कम है । आश्चर्य जनक  बात यह है कि आत्महत्या और उसमें सहयोग करना मान्य है ।


भौगोलिक स्थिति :

इसके दक्षिण और दक्षिण पूर्व में आल्पस की पर्वत श्रृंखला स्थित है । उत्तर पूर्व में जर्मनी, पश्चिम में फ्रांस ,दक्षिण में इटली और पूर्व में आस्ट्रिया स्थित है ।
यह देश 41284 वर्ग किलोमीटर  तक फैला है । ज्यूरिख सबसे बड़ा नगर है । यहाँ पर मुख्यतः जर्मनी,फ्रांसीसी ,इतालवी और रोमांस भाषाये बोली जाती है । देश के उत्तर में जर्मन 63.6% पश्चिम में फ्रांसीसी 20.4% ,दक्षिण में इतालवी और रोमांस मूल के लोग रहते है ।यहाँ हर मील पर एक झील है ।देश मे लगभग 5000 झीलें है । स्विटरजरलैंड की राजधानी ‘बर्न ‘है ।: ज्यूरिख ‘सबसे बड़ा नगर है ।
यहाँ की जनसंख्या वर्ष 2016 के अनुसार लगभग 84 लाख है । स्विटरजरलैंड की प्रति व्यक्ति आय 43195 डॉलर है । यहां की मुद्रा स्विस फ्रांक (CHF) है । इस देश के निवासी स्विस कहलाते है । यहाँ की 60% बिजली हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर से बनती है ।

स्विटरजरलैंड का इतिहास :

ईसा के 15 साल पहले यह रोमन साम्राज्य के अन्तर्गत था । चौथी शताब्दी में यह बिंजेंटाइन साम्राज्य से आजाद हो गया और कई प्राचीन साम्राज्यों के बीच बँटा रहा । 1798 में फ्रांस के अधीन आने के बाद नेपोलियन ने यहाँ पर फ्रांस का संविधान लागू किया ।
दोनो विश्व युद्ध के बाद स्विटरजरलैंड एक अलग देश बन कर उभरा । हालांकि दोनों युद्ध मे यहां पर कोई आक्रमण नही हुआ ।


स्विटरजरलैंड दुनिया का सबसे खूबसूरत देश
स्विटरजरलैंड दुनिया का सबसे खूबसूरत देश

विश्व की सबसे खूबसूरत जगह :

स्विटरजरलैंड के बारे में सबसे खूबसूरत बात यह है कि प्रकृति ने तो इसे खूबसूरत बनाया ही है साथ मे यहाँ की सरकार ने भी इसे खूबसूरत बनाने में बहुत साथ दिया है। अच्छे ग्लेशियर, टूरिस्ट की सुविधा का बहुत खयाल रखा गया है। जगह जगह टूरिस्ट सेंटर बने है। वैसे तो सर्दी या गर्मी के मौसम में आप कभी भी घूमने जा सकते है । लेकिन गर्मी के मौसम की बात ही अलग है । यहाँ के प्रमुख पर्यटक स्थल ज्यूरिख ,जेनेवा , बर्न राजधानी, वासल,
इंटरलाकेन,लोजान,लूटर्सन आदि है । इटरलेकनओस्ट को बॉलीवुड की सबसे  पसंदीदा जगह कह सकते है।’दिलवाले दुलनियाँ ले जाएंगे’,’ढाई आखर प्रेम का’,जुदाई ,सिलसिला आदि की शूटिंग यही हुई थी।पहाड़ों के बीच मे सूर्योदय के लुभावना दृश्य तो मन को मोह लेता है ।
‘जंग फ्रोड ‘ समुंद्र तल से 4158 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है । यहां यूरोप का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन है। यहाँ गर्मी के मौसम मे आइस स्किन का आनन्द ले सकते है ।
यहाँ बॉलीवुड की बहुत से फिल्मों की शूटिंग भी हुई है । आइस पैलेस भी यहाँ का मुख्य आकर्षण है । इसके अतिरिक्त शीलधार्न ग्लेशियर, टिटलिस पर्वत श्रृंखला, ग्लेशियर ग्रोटो की सुंदर गुफाएं इसमे बर्फ की दीवार इसके साथ यहाँ ‘हाल आफ फ्रेम ‘भी है । इसमें यहाँ आये महत्वपूर्ण हस्तियों के फ़ोटो भी लगे है । करिश्मा कपूर, वीरेंद्र सहवाग की स्विस पोशाक में फ़ोटो लगी है ।
मैटरहार्न रोमांचक खेलो के लिए प्रसिद्ध है । यह यूरोप का सबसे बड़ा आइस सींग है ।
ग्रॉेनट ग्रेट को ‘अल्पाइन का स्वर्ग ‘कहा जाता है । गर्मियों में यह फूलो की घाटी में बदल जाती है ।

Read Also:

Norway Facts in Hindi | Top 20 Facts About Norway in hindi | नार्वे दुनिया का सबसे खुशहाल देश |


म्यूजिक लवर्स के लिए रिगी फोल करीले रिगीकुलम यह ग्लेशियर नीली स्याही जैसी झील के लिए प्रसिद्ध है । सैलानियों की हर सुख़ सुविधा का ध्यान रखा जाता है । यहां पर घूमने के लिए कई साधन उपलब्ध है । जिससे खूबसूरत वादियों का लुत्फ़ उठाया जा सकते है । सुविधानुसार कही केबल कार, ट्रैन,बोट,बस से घूमा जा सकता है । किराये की कार भी यहाँ पर उपलब्ध होती है ।

टीचिंग प्रोफेशनल सबसे ज्यादा पापुलर :

यहाँ टीचिंग प्रोफेशनल सबसे ज्यादा पापुलर है । सबसे ज्यादा सैलरी Teacher को ही मिलती है । उनको 12 हफ़्ते की छुट्टियां मिलती है । प्राइमरी टीचर को लगभग 5000 यू एस डॉलर per month यानी तीन लाख 73 हजार इंडियन रुपये ,जबकि जूनियर टीचर को 7300 यू एस डॉलर अर्थात 5 लाख 44 हजार रुपये मिलते है ।

न्यूक्लियर बम से सुरक्षित देश :

स्विटरजरलैंड में परमाणु युद्घ से बचने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सोनबर्ग टनल परमाणु आश्रय (Nuclear center ) है । इसमें कुल आबादी का 114% लोग इसमें सुरक्षित रह सकते है । इस सेल्टर में 6 महीने तक खाने और पीने की व्यवस्था है । इसके अतिरिक्त प्रत्येक व्यक्ति का अपना बम शेल्टर है । इसमे न्यूक्लियर बम का असर नही होगा । वैसे तो यह देश बहुत ही शांतिप्रिय है । पिछले 200 वर्षो से यहाँ कोई युद्ध नही लड़ा गया । विश्व का 37वां सबसे ताकतवर देश है । यह न पहले किसी पर आक्रमण करता है ना ही कोई इस पर आक्रमण करता है । फिर भी इनके प्रत्येक नागरिको को 175 दिनों की आर्मी ट्रेनिग दी जाती है । इसके बाद ये राइफल रख सकते है । यह देश आपातकाल युद्ध की स्थिति आने पर 2 लाख से ज्यादा सैनिक तैयार कर सकते है । एक मिनट से पहले यह देश अपने हाईवे को हवाई पट्टी में convert किया जा सकता है ।

बैको के संख्या ज्यादा :

बैंको की संख्या बहुत है । हर 1400 नागरिकों के बीच एक बैंक है । इसमे  23% बैंक एकाउंट विदेशियो के है । काला धन बहुत है । स्विट्जरलैंड बैंक के आंकड़े के अनुसार,विदेशी ग्राहकों का पैसा साल 2017 में 3% बढ़कर 1.46 लाख करोड़ का करोड़ स्विस फ्रैंक यानी लगभग 100 लाख करोड़ हो गया ।
यहां घूस लेना और देने का कानून मान्य है । यूबीएस और क्रेडि बैंक यहाँ के सबसे बड़े बैंक है ।
यहां के बैंक पूरे विश्व मे स्विस बैंक से जानी जाते है । ये बैंक विश्व मे किसी की भी व्यक्तिगत सम्पत्ति को संभालने वाली सबसे बड़ी कंपनी है । ये किसी भी बैंक में अपनी सर्विस प्रोवाइड कर सकती है । आप घर बैठे ही स्विस बैंक का एकाउंट  खोल सकते है । इनमे खाता खोलने  की राशि 2 लाख 68 हजार है । कुछ जानकारी और डाक्यूमेंट के बाद खाता खुल जाता है । इन बैंकों में खाताधारकों की जानकारी गोपनीय रखी जाती है । id के द्वारा खाता चलता है इसमें नाम नही होता । इन बैंकों के नियम और कानून अलग होते है । विशेष नियम के तहत ही उस देश की सरकार को ही खाताधारक की जानकारी मिल सकती है । इसके अतिरिक्त आप किसी भी देश की मुद्रा सिर्फ स्विस फ्रैंक ने कन्वर्ट होता है। स्विट्जरलैंड में टैक्स चोरी अपराध नही है । यही कारण है कि लोग अपना सारा पैसा स्विस बैंक में जमा कर देता है और निश्चिन्त रहता है । स्विस बैंक खाते से सम्बंधित कोई भी जानकारी खाताधारक को लिखित में नही देती है । अतः पूर्ण जानकारी के आभाव में सरकार भी काला धन लाने में नाकाम रही है ।

कुछ रोचक जानकारी :

यहां हर साल 172000 टन चॉकलेट बनायीं जाती है ।1867 में नेस्ले कम्पनी के ओनर हेनरी नेस्ले ने इस कम्पनी की शुरुआत की थी। इंस्टेंट काफी की भी शुरुआत यही की गई थी । इसके साथ ही दुनिया मे सबसे ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक यही पी जाती है । यहाँ पर किराये की गाय भी मिलती है । रोलेक्स कंपनी ने 1927 में पहली वाटरप्रूफ घड़ी का आविष्कार किया । स्विटरजरलैंड का विज्ञान दिवस एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है ।

====================================================================

Note : अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है. यदि आप भी कुछ लेख ,कहानियां ,विचार देना चाहे तो हमारे साइट में आपका स्वागत है। हम अच्छी  रचनाओ को अपने साइट में आपके नाम और फोटो  के साथ प्रकाशित करेगे।


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: