क्या है कोरोना वायरस के चार स्टेज :What are the Four Stages of Corona Virus :


"<yoastmark

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से आया और देखते ही देखते वुहान के बाहर यूरोपीय देशों और पूरे विश्व मे  फैल गया । इसने लाखो लोगो को अपनी चपेट में ले लिया है । WHO ने तो इसे महामारी घोषित कर दिया । शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस या COVID-19 को चार स्टेज में विभाजित किया  है ।


कोरोना वायरस स्टेज -1

कोई भी व्यक्ति किसी भी जगह से ,जहाँ यह वायरस फैला है । वहां से पहली बार कोरोना वायरस कैरी करके अपने देश मे लाने वाले को स्टेज 1 या  पहला चरण कहेगे । जैसे  वुहान शहर से केरल के कुछ स्टूडेंट भारत लौटे । इनमे कुछ स्टूडेंट को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका थी । उन्होंने डॉक्टरों से सम्पर्क किया । जांच  पर यह पाया गया कि इनमें से कुछ छात्रों में COVID-19 पाजिटिव पाया गया । उन्हें क्वारंटीन  (Quarantine) किया गया और वे ठीक हो गए । इस संक्रमण होने वालों की पहचान हो गयी । इसे पहली स्टेज या कोरोना वायरस का पहला चरण कहते है ।

कोरोना वायरस स्टेज-2

जो व्यक्ति पाजिटिव निकले वो तो ठीक हो गए । लेकिन कुछ लोग ऐसे निकले जिनको पता ही नही चला कि वे Covid-19 से संक्रमित युक्त है । ऐसे लोग  क्वारंटीन (Quarantine )कराने भी नही गए । वे अन्य लोगो से मिलते जुलते भी रहे । अपने साथ और लोगो को भी संक्रमित करते रहे । इस तरह ये लोकल स्तर में फैल गया । जैसे भारत के अनेक राज्यो में ऐसा देखने को मिला । इसमे महाराष्ट्र ,केरल, दिल्ली, उत्तरप्रदेश आदि । यह द्वितीयं स्टेज या दूसरा चरण कहलाता है ।


कोरोना वायरस स्टेज-3

इसके बाद इनमे से उन लोगो को भी कोरोना वायरस पाजिटिव निकलता है । जिनका बाहर से लौटे व्यक्तियों से कोई सम्बन्ध न हो । वे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित होते हुए अनेक लोगोँ तक  फैल जाता है । अर्थात यह  पूरे समुदाय में फैलने लगता है । जब यह पता ही न चले कि यह वायरस कहाँ से आया ? इस तरह COVID-19 बड़े क्षेत्रो में फैल जाए तो इसे  थर्ड स्टेज  या तीसरा चरण कहते है । अनेक यूरोपीय देश इसकी चपेट में आ चुके है । दूसरी स्टेज में ध्यान न देने के कारण हालात  बहुत खराब हो जाते है । इटली ,फ्रांस जर्मनी ,स्पेन ,अमेरिका ने इस ओर लापरवाही बरती । परिणामस्वरूप आज लाखों लोग संक्रमित है और हजारो लोगों की मौत हो चुकी है ।

कोरोना वायरस स्टेज-4

इसके बाद  जब यह वायरस एक समुदाय से दूसरे समुदायों में फैल जाता है तो संक्रमण बहुत तेजी से होने लगता है । यह बीमारी महामारी का रूप ले लेती है । उसको कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है । यह 4th स्टेज या चौथा चरण है । इसमे कितनी मौतें हो जाये, इसका आकलन लगाना बहुत मुश्किल होता है ।
अभी भारत मे संक्रमण को रोका जा सकता है । भारत सरकार ने पहले ही पूरे देश मे लॉक डाउन कर दिया है । इसके साथ ही सख्त आदेश दे दिए गए है कि लोग घर से बाहर न निकले । सभी नागरिकों को एक जुट होकर सोशल डिस्टेंस बनाकर रखना होगा । तभी COVID-19  से हमे छुटकारा मिल सकता है ।

Related Post

Corona-virus in hindi :कोरोनावायरस इन हिन्दी

कोरोना वायरस का सच : Truth of Corona Virus 

 

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………..

 अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है 


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: