2024-05-28 20:23:39
ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले : How To Move On After Breakup In Hindi |

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले : How To Move On After Breakup In Hindi


 जब भी कोई शख्स किसी से  बहुत प्यार करता है । किसी भी कारण से जब उनमे अलगाव होता है । उसे ब्रेकअप  कहते है । ब्रेकअप को जानने  से पहले प्यार को जान लेना आवश्यक होगा। क्या  सिर्फ  एक दूसरे से परिचय करना , बातें करना ,घूमना,मूवी देखना या शारीरिक पूर्ति करना ही प्यार है  या साथ में रह रहे है तो हमे प्यार हो गया। प्यार वो अहसास  है जब हम दूसरे को अपने से जोड़ पाते है । जब  दूसरे को सिर्फ अपना समझते है ,अपने से अलग नहीं महसूस करते। उसका दर्द अपना दर्द  है उसकी ख़ुशी अपनी ख़ुशी  है।  जिससे हम बोर नहीं होते बल्कि घंटो ,महिनों और वर्षो यहाँ तक की पूरी लाइफ टाइम जुड़े रहते है। अपने से अलग नहीं मानते। क्योंकि यदि हम अपने से अलग मान लेंगे तो ब्रेकअप की शुरुआत हो जाती है।


ब्रेकअप क्यों होता है :

ब्रेकअप
ब्रेकअप

ब्रेकअप होने के कई कारण है जैसे एक दूसरे को समझ न पाना  । छोटी छोटी बातों को तूल देना ,अपेक्षाएं  ज्यादा रखना । किसी तीसरे  का जिन्दगी में आ जाना । जब दो प्यार करने वालो के बीच मे तीसरा व्यक्ति आ जाता है तो निश्चित ही प्यार कम हो जाता है । एक दूसरे के ऊपर शक करना  इसके बाद  एक दूसरे के ऊपर आरोप और प्रत्यारोप लगने लगता है । धीरे धीरे उनमें दूरियाँ  बढ़ती  है और प्यार  टूटन के कगार पर पहुंच जाता है।
कुछ लोग तो पैसे के खातिर प्यार का नाटक करते है इससे जुड़े कई क्राइम जैसे ब्लैक मेलिंग ,किडनैपिंग और हत्या के केस भी सामने आते है।

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले :

ब्रेक अप होने के बाद सब कुछ वीरान सा हो जाता है । ऐसा लगता है जिन्दगी में अब कुछ भी नही है ।रातो की नीद गायब हो जाती है।  अपनी जिंदगी से नफरत होने लगती है । कभी कभी तो व्यक्ति हीन भावना से ग्रस्त हो जाता है। डिप्रेशन में चला जाता है।या फिर कोई गलत स्टेप उठा लेता है । जिस शख्स से वह प्यार करता है उसे नुकसान पहुंचाता  है या  फिर अपने आप को नुकसान  पहुंचाता है ।
 हमारी सहयोगी शालिनी अपने ब्रेकअप को बताते हुए कहती है कि  दिल भारी  सा लगता है। सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी, सीने में दर्द हो रहा था। ऐसा लग रहा है जैसे जिंदगी में अब कुछ रहा ही नहीं, जीवन बेकार है।’
कुछ लोग ब्रेकअप होने पर सिगरेट या शराब  बहुत लेने लगते है यह सब ठीक नहीं है लेकिन जब दिल टूटता है तो कुछ समझ में  नहीं आता। हमारा मित्र  संजय अपने संस्मरण याद करते हुए कहते है कि  ‘यह निश्चित ही जीवन की दुखद सच्चाई है। यह जख्म ऐसा होता  है जो कभी नहीं भरता समय के साथ साथ वह धुंधला जरूर हो जाता है।’


अब जब  ब्रेकअप हो जाये तो उससे बाहर कैसे निकले आइये दोस्तों इस पर विचार करे :

अपने आप से मोहब्बत करे ;

अधिकतर मामलों में यह देखा गया है  कि व्यक्ति खुद को बहुत कमजोर महसूस करने लगता है कि वह खुद को दोषी मानने लगता है ।  जबकि आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। यदि आप अपने आप  से मोहब्बत करेंगे तो ब्रेकअप से बाहर निकल पाएंगे। ब्रेकअप  के बाद अपने प्यार को पाने के लिए गिड़गिड़ाए नहीं बल्कि अपने दिल पर काबू रखकर वास्तविकता का सामना करे।अपनी हॉबी की ओर ध्यान दे।  जो आप अब तक नहीं कर पाए। अपने स्वास्थ्य की ओर  ध्यान दे। यदि आपको स्पोर्ट्स, पसंद है तो उस ओर अपना ध्यान लगाए। अपने आप को निखारने का प्रयास करें। योग करें, इससे मन शांत होता है और अंदर से आप मजबूत  होंगे ।

Read Also :

How to Start New Life In Hindi : जिंदगी की नयी शुरुआत कैसे करे :

जीवन मे खुश कैसे रहे : How to Be Happy In Life In Hindi:

अपने लक्ष्य पर फोकस करे ;

अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें और उसको प्राप्त करने के लिए  पूरी शक्ति लगा दे।  ब्रेकअप क्यों हुआ क्या कारण था ? जैसे टॉपिक पर ज्यादा समय न लगाए।  उससे उबरने का प्रयास करें कहते है न समय बड़ो से बड़ा जख्म भर देता है। आप यह समझ ले की वह  शख़्स  आपके लायक है ही नहीं अभी तक आप दूसरे के  के लिए समय दे रहे थे. अब आप अपने लिए समय निकाले। ऐसा कुछ करे जिससे संसार में आपका नाम रोशन हो ।

अपनी यादों को भूलने का प्रयास करें :

अपनी यादों को भूलने का प्रयास करें .वैसे यह मुश्किल जरूर है। लेकिन अपने काम को प्राथमिकता दे कर  उसे भूला जा सकता है। आपके अंदर जो नकारात्मक विचार आते है उन्हें सकारात्मकता की ओर ले जाये। जैसे यह सोचना की जिंदगी उजाड़ गयी है ,जीवन में अब कुछ रहा ही बल्कि  यह प्रयास करें ‘ और जहान भी है जिंदगी में मोहब्बत के सिवा’ .
कागज में एक्स के नाम को लिखकर फाड़ दो या जला दो। दिल से न सोचकर दिमाग से काम  ले। जो शख्स आपको ठीक से समझ न सके उसके साथ जिंदगी बिताना भी तो बेकार ही  है।

दुबारा संपर्क  में आने की कोशिश न करे :

यदि आपका ब्रेकअप हो  गया है तो दुबारा अपने एक्स से  मिलने की कोशिश न करे न ही फ़ोन करे और न ही  मैसेज भेजें। यदि कहीं  कभी  सम्पर्क हो भी जाता है तो नार्मल रहने का प्रयास करे। अपनी कमजोरी को जाहिर न होने दे। यह काम इतना आसान नहीं है लेकिन यदि जीवन में कुछ बड़ा  करना है तो इतना त्याग तो करना होगा। कुछ लोग एक्स के संपर्क में आने पर इसे  दोस्त का नाम देकर जिंदगी भर उनकी यादो को समेटे रहते है ऐसे में वे दुविधा में जीते रहते है।

सोशल रहे :


ऐसे समय में अकेले में न रहे। बल्कि अपने ,फॅमिली और दोस्तों के साथ रहे। उनसे अपने सुख दुःख शेयर करे।  उनकी सहानुभूति एक मरहम का काम करेगी। अपने आप को बिजी रखे। अपने मोहल्ले  की सोसाइटी  से जुड़े। कुछ क्रिएटिव करने की कोशिश करे। कुछ सोशल  साइट पर भी एक्टिव हो सकते है। ब्लॉगिंग भी कर सकते है।  अपने अनुभव शेयर कर सकते है।                  
    ब्रेकअप हमे  बहुत कुछ सिखाता  भी है।  जीवन में संघर्ष अनवरत चलता है. लेकिन असल में जब इंसान के ऊपर दुःख आता है. तभी वह जीवन की सच्चाई को जान पाता है। उससे ऊपर उठकर ही वह अपने जीवन को सफल बना पाता है।        

……………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………….

Note: अपने सुझाव अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है

           


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: