How To Wake Up Early In The Morning | सुबह जल्दी कैसे उठे :


हममे से करीब हर व्यक्ति कभी न कभी यह सोचता है कि मुझे सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए । वे कोशिश भी करते है दो चार दिन जल्दी उठ भी जाते है , लेकिन उसके बाद फिर देर से उठना प्रारम्भ कर देते है ।आज की भाग दौड़ जिन्दगी में देर रात तक काम करना और फिर जल्दी उठ पाना सम्भव नहीं हो पाता लेकिन यदि दृढ़ संकल्प कर ले कि हमे जल्दी उठना है तो जल्दी उठा जा सकता है ।


 सुबह जल्दी उठने की आदत
सुबह जल्दी उठने की आदत

सुबह उठने के लाभ :

सुबह मन और शरीर दोनो एक्टिव होता है । सुबह के समय स्टडी करने से वह काफी समय तक याद रहता है । यदि हम देर तक सोये रहते है तो आधा दिन बेकार चला जाता है । सुबह जल्दी उठकर 2 या 3 घण्टे में आधे दिन का काम निपटाया जा सकता है ।

ब्रह्म महूर्त सबसे अच्छा समय है : 

हमारे ऋषि मुनियों के अनुसार सुबह ब्रह्म मुहूर्त का समय सबसे अच्छा माना जाता है । यह समय सुबह 4 बज के 24 मिनट से 5 बजकर 12 मिनट तक होता है ।  इसमे सूरज की  किरण सीधी पृथ्वी पर पड़ती है । इस समय उठने पर ईश्वर का ध्यान करना हितकर होता है । इस समय उठने से सौंदर्य लक्ष्मी, बुद्धि और स्वास्थ्य प्राप्त होता है । सुबह के समय शुद्ध हवा का संचार होता है । उसमें आक्सीजन की मात्रा अधिक होती है । इसमे मन शांत और तन पवित्र होता है । इस समय उठने पर दिनभर स्फूर्ति बनी रहती है


जब सुबह का समय इतना अच्छा होता है तो क्यो न सुबह जल्दी उठने की आदत डाली जाए ।आइये सुबह जल्दी कैसे उठे इसको जानने का प्रयास करते है ।

सुबह देर से उठने का कारण जानना :

हम सुबह जल्दी क्यो नही उठ पाते यदि हम इसका रीज़न जान लेंगे तो देर से उठने का कारण हमें पता लग जायेगा । कारण कई हो सकते है : हो सकता है कि हम रात में ज्यादा देर तक TV देख रहे हो और नींद पूरी न हो । या फिर स्मार्ट फ़ोन देखने में लगे हो क्योंकि आज पूरी दुनिया उसमे सिमट गयी है । हम फ़ोन काम की बात से प्रारंभ करते है । लेकिन कब अपने विषय से भटक जाते है और यू ट्यूब में पहुंच जाते है । उसमें खो जाते है ,इसका पता ही नही चलता है । यदि रात में देर तक जागेंगे  तो निश्चित ही सुबह देर से उठेगे । ऐसे अनेक कारण है, जिससे हम अपने लक्ष्य से भटक जाते है ।

सुबह जल्दी उठने का उद्देश्य होना :

सुबह जल्दी उठने का कोई उद्देश्य होना चाहिए । उठने के बाद यह नहीं होना चाहिए की अब क्या करे ? अलग अलग लोगो का अलग उद्देश्य होता है, कुछ लोगो का उद्देश्य हेल्थ बनाना हो सकता है, विद्यार्थियों का उद्देश्य Study करना हो सकता है। हाउसवाइफ का उद्देश्य घर को व्यवस्थित करने का होता है तो नौकरीपेशा वालो को समय पर अपना काम करके टाइम से आफिस पहुँचना होता है । कहने का तात्पर्य है कि सुबह जल्दी उठ कर ही व्यवस्थित काम किया जा सकता है । अब जब सुबह का समय इतना महत्वपूर्ण है तो कैसे उठा जाए ?

सुबह का समय नियत करे :

कही से तो शुरुआत करनी होगी यदि सुबह जल्दी उठने का समय निर्धारित हो जाये और रात में  इस कमिटमेंट के साथ सोये की सुबह 4 बजे उठना है तो रात में एक नियत समय सोने की आदत डालनी होगी । क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति को 6 से 7 घण्टे सोना आवश्यक होता है । इसमे फेर बदल करने पर पूरा रूटीन गड़बड़ा जाता है ।

अलार्म का सहारा :

सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म का सहारा लिया जा सकता है । अलार्म घड़ी को खुद से दूर रखें ताकि अलार्म बंद करने के लिए आपको उठना पड़े । उठते समय लाइट को ऑन कर दे । लाइट आन न करने पर अंधेरे में आप दुबारा सो जायेगे ।

व्यवस्थित दिनचर्या को बनाना : 

अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाये । रात को हल्का भोजन ले । जिससे सुबह जल्दी उठा जाए । सुबह  गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू मिला कर पिया जाए तो ताज़गी बनी रहती है ।

उठने की शुरुआत धीरे धीरे करे :

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत में  समय  ऊपर नीचे हो सकता है । क्योकि किसी भी व्यवस्था को चेंज करने में वक्त लगता है । लेकिन कुछ समय के बाद हमारा रूटीन सुबह जल्दी उठने का बन जायेगा । जब एक बार रूटीन बन जायेगा तो उसके फायदे खुद ब खुद दिखाई देने लगेगे ।

Related Articles:

कॉफी पीने के फायदे या नुकसान .

गले मे दर्द को दूर कैसे करे :How To Get Rid of Throat sore Pain in Hindi

,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

यह लेख’ सुबह जल्दी कैसे उठे ‘आपको कैसा लगा । अपने कमेंट अवश्य दे । आपके कमेंट हमे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है ।


2 thoughts on “How To Wake Up Early In The Morning | सुबह जल्दी कैसे उठे :

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: