Norway Facts in Hindi | Top 20 Facts About Norway in hindi | नार्वे दुनिया का सबसे खुशहाल देश |


Norway यूरोप महाद्वीप के उत्तर में स्थित बहुत ही सम्पन्न और खूबसूरत देश है । इसके पूर्व में स्वीडन और उत्तर में फ़िनलैंड और रूस की सीमा है । यह यूरोप का दूसरा और विश्व का सातवाँ धनी देश है । इसकी प्रतिव्यक्ति आय 46 लाख भारतीय रुपये है । Norway में तेल, प्राकृतिक गैस और खनिज पदार्थ का पर्याप्त भंडार है । यहाँ की साक्षरता 99% है । उत्तरी ध्रुव के पास होने के कारण यहाँ ठंड पड़ती है ।


"<yoastmark

Norway की राजधानी (Capital) ओस्ले ( Osle) है । यहांकीभाषा(Language)नार्वेजियन(Narvejiyan) है । यहां की मुद्रा  Currency Norwegian Krone (NOK ) इसका क्षेत्र (Area ) 3’85178 वर्ग किलोमीटर  है । यहां की  जनसंख्या( Population)  55 लाख है । इसमे 75.3% क्रिश्चयन 2.4% मुस्लिम 13% अन्य है ।इसकी 20,000 किलोमीटर की सीमा समुंद्र से घिरी है ।यहां पर 50 हजार से ज्यादा द्वीप है। इसके साथ ही ग्लेशियर , हरेभरेसमुद्रतट ,झरना ,झील और संग्रहालय इसको और अधिक आकर्षण बना देते है ।

‘ Norway ‘ के  रोचक और दिलचस्प तथ्य :

1.Norway में राजवंश की परंपरा है ।1814 से 1905 तक यह स्वीडन के साथ ही था । लेकिन 26 अक्टूबर 1905 में यह स्वीडन से अलग देश हो गया । 17 मई संविधान दिवस मनाया जाता है । हर 4 साल बाद संसद सदस्य चुने जाते है । इनकी संसद का नाम ‘स्टोरेटिंग’ है । यहां लोकतांत्रिक व्यवस्था है ।


2.नार्वे के स्वर्गीय राजा ओलव पांचवे (1903-1991) एक सक्रिय नाविक भी थे ।1928 के ओलंपिक में स्वर्णपदक हासिल किया था ।

3.वर्तमान में नार्वे का राजा हेराल्ड पांचवा है । हेराल्ड पांचवे ने एक कपड़े व्यापारी की बेटी से प्यार किया और यह प्रतिज्ञा कर ली थी कि शादी करेगे तो सोनजा हेराल्ड्सेन से ही करेंगे अन्यथा शादी नही करेंगे ।अंततः सोनजा हेराल्ड्सेन (Sonja Horaldsen)से  उनका विवाह हुआ और उनको  नार्वे की रानी बनाया । यहां के प्रधानमंत्री का नाम जेम्स स्टॉलटेबर्ग है ।

4.पुरुषों के दो नाम प्रसिद्ध है Odd और Even ।
यहां पर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सिर्फ 10 पुलिसकर्मी की हत्या हुई थी ।

5.इस देश में कोई भी व्यक्ति अपनी आय छिपा नही सकता । क्योंकि यहाँ टैक्स डिपार्टमेंट हर नागरिक की कमाई बेबसाइट पर डाल दी जाती है । जिसे कोई भी देख सकता है । इससे यह पता चलता है कि नार्वे में ट्रांसपेरेसी कितनी है ।

6.नार्वे के उत्तरी भाग में मई के महीने से लेकर जुलाई महीने तक लगातार 76 दिन तक सूरज नही डूबता ।यहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिपता है और 40 मिनट बाद फिर उदय हो जाता है । ऐसा इसलिए है कि उत्तरी क्षेत्र साढ़े 23 डिग्री  घूमा होने के कारण सूर्य के सामने बहुत कम आ पाता है । यह दृश्य आश्चर्य जनक और रोमांचकारी है । प्रकृति का यह रूप अन्यंत्र कही नही मिलता ।

7.ग्लोबल पीस इंडेक्स के अनुसार यह बहुत ही शांतिप्रिय देश है । विश्व मे 11वे नंबर पर आता है ।

8.यहाँ पर कोई भी व्यक्ति चाहे जितना भी जघन्य अपराध करे । लेकिन उसकी अधिकतम सजा 21 साल से ज्यादा नही होती । 1971 से यहाँ फांसी और उम्रकैद जैसे सजा हटा दी गयी है । यहां के शासक का ऐसा मानना है अपराधियों की आदत को यदि सुधार दिया जाए तो अपराध को काबू किया जा सकता है । यहां की जेल में इंटरनेट सुविधा और अन्य अनेक खेलकी सुविधा उपलब्ध है । जो इसे विशिष्टता प्रदान करते है । नार्वे के (Halden) हेल्डन में एक विशिष्ट प्रकार की जेल है । जहाँ कैदियो को विशेष प्रकार की सुविधा मिलती है । हर कमरे में टेलीविजन ,शॉवर और शराब जैसी चीजें उपलब्ध करायी जाती है ।

9.1971 से नार्वे में 12 साल से कम उम्र के बच्चें विज्ञापन बनाना गैर क़ानूनी है । कुत्तो को बाँधना भी गैर कानूनी है । किसी विशेष परिस्थिति में ही उनको बांध सकते है ।

10.द्वितीय विश्वयुद्ध में नार्वे के 10 पुलिसकर्मियों की हत्या हुई थी । दूसरे विश्व युद्ध की बाद नार्वे की संयुक्त राष्ट्र संघ बनाने में मुख्य भूमिका रही ।संयुक्त राष्ट्र के पहले महासचिव नार्वे के ट्रिगवी लाई (Trygve Lie) थे।

11.2011 में मक्खन की कमी हो जाने पर 250 ग्राम मक्खन 50 डॉलर तक पहुंच गई थी।

12.नार्वे के नागरिक well Educated और आधुनिक है। । इनके संग्रहालय और पेंटिग दुनिया मे विख्यात है ।

13.यहां के नागरिक किताब पढ़ने के बहुत शौकीन है।
इस देश के लेखकों का काफी सम्मान होता है । यदि यहां के कोई भी लेखक या नागरिक अच्छी किताब लिखते है । तो उसकी 1000 प्रति सरकार ही ले लेती है । अपने देश के सभी लाइब्रेरी में रखा जाता है । यहां प्रत्येक वर्ष 2000 से ज्यादा किताबे प्रकाशित होती है ।

14.नार्वे की तट रेखा 1,01,388 किलोमीटर लंबी है । यह इतनी लंबी है कि पृथ्वी के ढाई चक्कर लग सकते है । इसके तट काफी कटे -फटे है ।

15.पर्याप्त मात्रा में तेल होने के बावजूद यहां तेल के कीमत लगभग 12 डॉलर प्रति गैलन है । पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है ।
यहां की 50% गाड़ियां Electric और Hybrid है । अधिकतर नागरिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते है ।

16.नार्वे की पब्लिक यूनिवर्सिटी में नागरिकों को मुफ्त में शिक्षा दी जाती है । 2017 में यहां  रेडियो (FM) बंद कर दिया गया था और पूर्णतः डिजिटल वर्ल्ड में शिफ्ट हो गए ।

17.नार्वे में Hardangervidda पत्र यूरोप का सबसे बड़ा पठार है । यहाँ पर बड़ी संख्या ने हिरन पाए जाते है । इसे ‘हिरन का घर’ भी कहते है ।

18.नार्वे का Beerenberg ज्वालामुखी 7306 फ़ीट बड़ा है ।यह Norwegian समुंद्र पर जमाएं Island पर नार्वे का सक्रिय ज्वालामुखी (Active Volcano ) है।

19.नार्वे की Laderal सुरंग दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल है । इसकी लंबाई 24.5 किलोमीटर है ।
यहां की बिजली 99% हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट से बनाई जाती है ।

20 .Norway के नागरिक अपनी कब्र की जमीन स्वयं खरीदते है और उसकी डिजाइन खुद करते है ।

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………..

अपने सुझाव Norway Country के बारे में  अवश्य  शेयर करे। आपके कमेंट्स मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है .


Leave a Reply

x
%d bloggers like this: