तनाव (Tention) कैसे दूर करे : How To Remove Stress


आज के भागम-भाग जिंदगी में टेंशन हर  इंसान को होता है.बच्चो को पढ़ाई की  टेंशन  ,छात्रों को करिअर की टेंशन ,ऑफिस  स्टाफ कर्मचारियों को  नौकरी की टेंशन ,पेरेंट्स को  परिवार कैसे चलाये इसकी टेंशन , लेकिन टेंशन या स्ट्रेस जब आपके ऊपर हावी हो जाता है तो वह नुकसान  पहुँचाता  है और आगे जाकर वो डिप्रेशन का कारण बनता है।  जब डिप्रेशन ज्यादा बढ़ जाता है तो जिंदगी के प्रति इंसान उदासीन हो जाता है। जिंदगी उसको बोझ लगने लगती है। जब स्ट्रेस इतना  खतरनाक है तो स्ट्रेसलेस या तनावमुक्त  कैसे रहा जाये ? आइये तनाव को दूर करने  के कुछ उपाय नीचे दिए गए है यदि इन उपायों को अपनाया जाये तो Stress-free हुआ जा सकता है :
1.जैसा की मैंने पहले बताया कि स्ट्रेस हर इंसान को होता है कोई भी समस्या आती है तो उसको solve  करने से पहले तनाव या स्ट्रेस से गुजरना होता है । अब उस समस्या को हम किस रूप में लेते है । यदि हम प्रॉब्लम का सलूशन खोजेगे तो उसका समाधान मिलता है ।


2. टेंशन या स्ट्रेस में कुछ भी  समझ में नही आता । उसको कुछ अच्छा नही लगता।  ऐसे में  यदि  अकेले  शांत भाव से कुछ देर के लिए आँख बंद करके हल ढूढ़ने का प्रयास करेगे तो  हमारे सामने उसके समाधान आने लगता है और हमारा मन शांत हो जाता है ।
3. हमे  भविष्य की चिंता रहती है कि भविष्य में क्या होगा या फिर भूतकाल में उलझे रहते है। यदि हम वर्तमान में रहे अपने वर्तमान को अच्छा  बनाये तो भविष्य तो अपने आप ही ठीक हो जायेगा।

4. यदि आपको स्ट्रेस बहुत ज्यादा है तो  गलत स्टेप मत उठाये क्योकि आपके साथ और लोगो  की जिंदगी भी जुड़ी हुई है जैसे आपके माँ- बाप, पत्नी -बच्चो के साथ आपके आस-पास के लोग। जिंदगी में उतार -चढ़ाव तो  लगा रहता है ,परिस्थितियों और मन के  के बीच  बैलेंस संतुलन  होना जरूरी है।
5. सुबह उठ कर मेडिटेशन और व्यायाम करने से स्ट्रेस दूर होता है। ज्यादा नहीं सिर्फ १० मिनट करने से आपको खुद महसूस होने लगेगा कि आप तनावमुक्त हो गए है ।

6. खुद पर भरोसा होना चाहिए कि जो कार्य आप कर रहे हो ,वह सही दिशा मे है और  ठीक हो ।


7. आप जब भी तनावग्रस्त हो तो अपने सहयोगी पत्नी या फिर दोस्त से बात करने से आप तनावमुक्त हो जाते है। लेकिन ऐसा व्यक्ति जो आप के भरोसे वाला हो,आप अपने मन की बात कह सकते है ।

8. रूटीन के काम करते हुए हम बोर हो जाते है ; ऑफिस की टेंशन ,घर में झिकझिक से हम तंग आ जाते है । कभी कभी तो ऐसा लगता है कि घर छोड़ के भाग जाये ऐसे में यदि कही घूमने का प्रोग्राम बना लेना चाहिए । किसी ऐसे स्थान जहाँ आपको ख़ुशी मिलती हो , पहाड़ी जगह जहाँ कुछ दिन समय बिता कर आप तरोताजा हो सकते है । इस तरह अपने जीवन की नई शुरुआत कर सकते है ।

9. आप अपने आप को कभी भी कमजोर न समझे । स्ट्रेस तभी होता है, जब हम अपने बारे नेगेटिव (Negative) सोचते है। हम ये काम नही कर सकते । हमे ये अच्छी  तरह समझ लेना चाहिए कि दुनिया का कोई ऐसा कार्य नही है, जिसे हम कर नही सकते है । बस दृढ़ इक्छाशक्ति की जरुरत है. कई ऐसे उदाहरण   देखे जा सकते है : ‘नाचे मयूरी’ फिल्म  की नायिका सुधा चंद्रन  का दाहिना  पैर 1981 में एक Accident  के दौरान बेकार  हो गया था । उसके Artificial पैर है । ऐसे समय  वह काफी Stress मे थी । लेकिन दृढ़ इक्छाशक्ति और मेहनत के कारण  नृत्यकला में पूर्ण सफलता हासिल की है। आज वे  एक सफल अभिनेत्री है ।

10. हमे अपने परिवार में भी ऐसा माहौल बनाना चाहिए जिससे टेंशन या स्ट्रेस कम हो सके। अपने बजुर्गो को खुश रखना चाहिए । समाज में अपने से कमजोर लोगो की मदद (Help) करने से खुद को आत्म संतुष्टि मिलती है । मन खुश होता है और हम तनावमुक्त (Stress-free) होते है ।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो कृपया Facebook  या Social Media  में शेयर जरूर करे। आपका यह प्रयास हमे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करेगा। यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो अवश्य पूछे।

Related Post:

परीक्षा मे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करे : How To Gain Good Marks In Examination Tips In Hindi

How To Save Money In Hindi : मनी को कैसे बचाये 

परीक्षा मे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करे : How To Gain Good Marks In Examination Tips In Hindi

How to choose stream after 10th standard: 10वीं बोर्ड के बाद विषय कैसे चुने:


12 thoughts on “तनाव (Tention) कैसे दूर करे : How To Remove Stress

  • January 26, 2017 at 2:44 am
    Permalink

    Stress ko remove krne ka aapka idea bahut hi acha lga.

    Reply
  • January 26, 2017 at 2:46 am
    Permalink

    I hope aap aise aise ideas dete rahiye aur hum subhi isko apne life m follow kare .thanks

    Reply
  • February 24, 2017 at 11:08 pm
    Permalink

    good idea

    Reply
  • February 24, 2017 at 11:16 pm
    Permalink

    Good i like it

    Reply
    • February 25, 2017 at 6:34 am
      Permalink

      Thanks

      Reply
  • February 24, 2017 at 11:17 pm
    Permalink

    Good i like it
    .

    Reply
    • February 25, 2017 at 6:34 am
      Permalink

      Thanks Anil ji

      Reply
      • March 17, 2017 at 12:23 pm
        Permalink

        With all these silly weseitsb, such a great page keeps my internet hope alive.

        Reply
    • February 25, 2017 at 6:38 am
      Permalink

      Thanks Anilji

      Reply

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: