How to Start New Life In Hindi : जिंदगी की नयी शुरुआत कैसे करे :


जिंदगी की नयी शुरुआत
जिंदगी की नयी शुरुआत

जिंदगी में कई मुकाम ऐसे आते है । जब व्यक्ति अपनी पुरानी जिंदगी से ऊब जाता है। ऐसे अनेक परेशानियां होती है जो  उसे एकांकी बनाती है । किसी को अपने संस्थान में मुश्किल या फिर किसी के व्यापार में रुकावट अथवा किसी की व्यक्तिगत परेशानी ।जिसको वह अपना समझता है। उससे उसे धोखा मिलता है । ऐसा लगता है कि दुनिया वाले उसे जीने नहीं देते ।वह सँभल नहीं पाता। निराश हो जाता है। कभी कभी तो ऐसा देखने में आता है कि व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है या आत्महत्या के बारे में सोचने लगता है। यदि सब कुछ भूलकर जिंदगी की नयी शुरुआत की जाये तो जिंदगी में फिर से खुशियां लौट सकती है। ऐसे में नई जिंदगी की शुरुआत कैसे किया जाये। आइये इस पर विचार करते है :


  • जिंदगी की शुरुआत नए जोश के साथ :

एक नए जोश के साथ जिंदगी की शुरुआत करे। अपने जीवन की चुनौतियों को स्वीकार करे। उनसे संघर्ष करे। अपने आत्मविश्वास को पुनः जाग्रत करे।कहते है कि ‘भगवान भी उनकी ही मदद करते है ,जो अपनी मदद खुद करते है ।’ अतःअपने आप को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करे।

  • लोग क्या कहेंगे:

इस विचार को त्याग दे कि लोग क्या कहेंगे। ऐसा कार्य करे ,जो आपको अच्छा लगता हो। कार्य कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता। अपने कार्य को पूरी तत्परता के साथ करे।अपने कार्य से प्रेम करे । उसमें ही एन्जॉय करे। इससे आपके अंदर थकावट नहीं होगी। आपका अपने कार्यो के प्रति कंसंट्रेशन बनेगा। आपका कार्य सही दिशा में चलेगा।


  • भीड़ से हटकर हो :

अपने कार्य को इस प्रकार से करे कि वह भीड़ से हटकर हो । ऐसा कार्य हो जो औरो से अलग हो।  चाहे आप ऑफिस में कार्य कर रहे हो या आपका अपना कार्य हो आपकी एक अलग पहचान बनेगी । इससे आपका मान- सम्मान बढ़ेगा। आप तनावमुक्त रहेंगे ।

Related post :

अपने को बेहतर कैसे बनाये ?

गुस्सा कंट्रोल कैसे करे ?

सफलता कैसे प्राप्त करे ?

  • अपने स्वार्थ का त्याग करे :

स्वार्थवश किसी का कार्य न करे । कई व्यक्ति ऐसे होते है कि अपना काम निकल जाने पर पलट कर देखते भी नही । इस तरह की मानसिकता वाले अपना सम्मान तो खोते ही है साथ ही किसी के दिल मे अपनी जगह नही बना पाते । अतः निः स्वार्थ भाव से किसी की मदद करे ।

  • सकारात्मक सोच :

इस प्रकार सकारात्मक सोच के साथ कार्यो की शुरुआत करे तो निश्चित ही आप खुश होंगे। आपकी जिंदगी सफलता की राह पर चलने लगेगी ।

.……………………………………………………………………..………………………………………………………………….

आप कमेंट अवश्य करे । आपका कमेंट मुझे अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करते है ।


2 thoughts on “How to Start New Life In Hindi : जिंदगी की नयी शुरुआत कैसे करे :

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: